(--एक्सक्लूसिव---)

-बैंक लोन में देरी होने के कारण केडीए से मिलने वाली छूट का फायदा नहीं उठा पाते हैं एलॉटीज

-एलॉटीज और किराएदारों के लिए फायदे का सौदा साबित केडीए बोर्ड की मीटिंग

KANPUR:

अब बैंक लोन में देरी के कारण केडीए के एलॉटीज को हजारों, लाखों रुपए की छूट नहीं गंवानी पड़ेगी। इसके साथ ही केडीए को अधिक ब्याज भी नहीं चुकाना पड़ेगा। 12 जुलाई को होने वाली केडीए बोर्ड की मीटिंग में भी ऐसे ही तीन प्रपोजल केडीए लाएगा। केडीए बोर्ड की मीटिंग में अगर यह प्रपोजल पास हो जाते हैं तो लोगों को एक नहीं तीन फायदे मिलेंगे।

छूट भी नहीं मिलती, ब्याज भी अधिक भरना पड़ता

केडीए के प्लॉट, फ्लैट खरीदने के लिए लोगों को फॉर्म के साथ परसेंट धनराशि भी जमा करनी पड़ती है। प्लॉट या फ्लैट एलॉट होने के बाद केडीए एलॉटमेंट लेटर जारी करता है। छूट पाने के लिए एलॉटीज को लेटर जारी होने के बाद एक महीने में बाकी बची धनराशि जमा करनी पड़ती है। एक महीने में बाकी बची धनराशि जमा करने पर केडीए प्लॉट या फ्लैट की कीमत की 75 परसेंट धनराशि पर 5 परसेंट छूट देता है, लेकिन नॉर्मली एक महीने में लोग बैंक से लोन नहीं ले पाते थे। जिसकी वजह से लोगों को 5 परसेंट छूट से हाथ धोना पड़ता था। वैसे भी केडीए, बैंक से कहीं अधिक अपनी प्रॉपर्टी पर 15 परसेंट ब्याज वसूलता है। जबकि बैंक से लोन पर ब्याज 11 परसेंट के आसपास ही पड़ता है। इसी वजहों से लोग बैंक से लोन लेकर एकमुश्त धनराशि जमा करने के लिए भरसक मशक्कत करते हैं। जिससे केडीए के अधिक ब्याज से लोगों को बचत मिल जाए, साथ ही 5 परसेंट की छूट भी मिल जाए। पर एक महीने में बैंक से लोन न मिल पाने पर उनकी सारी मेहनत पर पानी फिर जाता था।

तीन फायदे होंगे एलॉटीज को

इस समस्या के हल के लिए केडीए 12 जुलाई को होने वाली मीटिंग में प्रपोजल ला रहा है। जिसके पास होने से एलॉटीज को एक नहीं तीन फायदे होंगे। एक तो एलॉटमेंट जारी होने के बाद प्लॉट या फ्लैट की बाकी बची 90 परसेंट धनराशि जमा करने के लिए 1 की बजाए 3 महीने का समय मिल जाएगा। दूसरा समय अधिक मिलने से लोगों को जल्दबाजी नहीं रहेगी, कम ब्याज लेने वाली बैंक से लोन ले सकेंगे। तीसरे प्रपोजल पास होने पर लोगों को 75 परसेंट की बजाए 90 परसेंट धनराशि पर 5 परसेंट धनराशि की छूट मिलेगी। 12 जुलाई को कमिश्नर मो। इफ्तिखारुद्दीन की अध्यक्षता में होने वाली मीटिंग में यह प्रपोजल रखा जाएगा। जिसमें केडीए वीसी जयश्री भोज, सेक्रेटरी केपी सिंह आदि अफसर मौजूद रहेंगे।

--बॉक्स आइटम---

दंड किराया और मेंटीनेंस चार्ज में छूट

एलॉटीज के अलावा केडीए बोर्ड की मीटिंग में किराएदारों के फायदे के लिए एक प्रपोजल लाया जा रहा है। जिसमें 31 अक्टूबर तक एकमुश्त बकाया जमा कर देने पर दंड किराया से किराएदारों को छूट मिल जाएगी। बकाएदारों के लिए यह दंड किराया सालाना दो महीने का होता है। इसके साथ उन्हें मेंटीनेंस चार्ज की छूट भी मिलती रहेगी। जो कि सालाना दो महीने के किराये के बराबर होती है।