RANCHI: ख्7 अक्टूबर ख्0क्फ् को पटना के गांधी मैदान में बीजेपी के प्रधानमंत्री उम्मीदवार नरेंद्र मोदी की सभा के दौरान हुए बम विस्फोट में अलकायदा का हाथ था। कांड का मास्टर माइंड जमशेदपुर के धतकीडीह का रहने वाला अब्दुल सामी था। उसी ने रांची के सीठियो में आकर लड़कों की टीम तैयार की थी। उन्हें जेहाद के लिए उकसाया था। यह खुलासा अलकायदा इंडिया सब कंटिनेंट (एक्यूआईएस) के संदिग्ध आतंकी अब्दुल रहमान उर्फ कटकी ने एनआइए, आईबी व एटीएस की टीम के समक्ष जमशेदपुर में किया है। कटकी के इस खुलासे के बाद सुरक्षा एजेंसियों के कान खड़े हो गए हैं। गौरतलब हो कि कटकी की सात दिनों की रिमांड अवधि बुधवार को दोपहर क्ख् बजे खत्म हो रही है। पुलिस एक बार फिर उसे रिमांड पर लेने के लिए आवेदन देने की तैयारी में है।

कई सफेदफोशों का समर्थन

कटकी और अब्दुल सामी रोजाना नए-नए खुलासे कर रहे हैं। उन्होंने क्षेत्रीय पार्टी के कई प्रभावी नेताओं का नाम भी समर्थन करने वालों के रूप में लिया है। कटकी के मुताबिक, रिजनल पार्टी के नेताओं का भी उन लोगों को अप्रत्यक्ष तौर पर मदद मिलता था।

कटकी देता था आतंकी ट्रेनिंग

कटकी का काम ओडि़शा में चलाए जा रहे आतंकी शिविर की मदद से युवाओं का ब्रेनवाश कर उसे अलकायदा से जोड़ना और स्लीपर सेल तैयार करना था। सामी एक ऐसा ही युवा था जिसका ओडि़शा में कटकी ने ब्रेन वाश कराया, आतंकी शिविर में प्रशिक्षण दिलाया और पाकिस्तान भेजकर आतंकवाद का प्रशिक्षण दिलाने में अपनी भूमिका अदा की। ऐसे शहर के कई नौजवानों को कटकी ने ओडि़शा में ब्रेन वाश किया। कटकी का लगातार जमशेदपुर, रांची, चतरा आना-जाना लगा रहता था और उस दौरान मानगो के एक संदिग्ध के घर कटकी का ठहरना होता था, जिसकी तलाश में पुलिस घंटों छापेमारी कर चुकी है।

कॉरपोरेट हाउस की तर्ज पर सेल

कॉरपोरेट हाउस की तर्ज पर कटकी को अल कायदा बिहार झारखंड रिक्रूटमेंट सेल का इंचार्ज बनाया गया था। उसका काम युवाओं की भर्ती कर उनका ब्रेन वाश करना था, ताकि ज्यादा से ज्यादा स्लीपर सेल तैयार किए जा सकें।

दुबई भागा मो कलीम का बेटा

जब एनआइए व आईबी की टीम ने अलकायदा आतंकी के मददगार कलीम व उसके बेटे की तलाश में छापेमारी अभियान चलाया, तो वे लोग घर में ताला बंद कर फरार हो चुके थे। कटकी और सामी को पूछताछ के रिमांड पर जमशेदपुर लाने के बाद मो कलीम और उसका परिवार भूमिगत हो गया है। पुलिस को आशंका है कि वह पुलिस के चंगुल में आने से पहले ही कोलकाता के रास्ते दुबई चला गया है। मो कलीम और उसके परिवार की खोज में जमशेदपुर पुलिस एयरपोर्ट में लगे सीसीटीवी फुटेज खंगाल रही है।

कटकी के मदरसे से 70 बच्चे मुक्त

पुलिस प्रवक्ता सह एडीजी एसएन प्रधान ने बताया कि ओडि़सा में कटकी द्वारा चलाए जा रहे मदरसे में झारखंड और रांची के चान्हो इलाके के लोगों के बच्चे पढ़ते थे, उन्हें सकुशल पुलिस द्वारा रेसक्यू कर लिया गया है। उन्हें वापस उनके परिवार को सुपुर्द कर दिया गया है।

आतंकियों से भ् टीमें कर रही पूछताछ

झारखंड एटीएस, दिल्ली पुलिस, आईबी, स्पेशल ब्रांच और जिला पुलिस की टीमें संदिग्ध आतंकी कटकी और सामी से अलग- अलग पूछताछ कर रही है। उनसे मिले इनपुट के आधार पर कंटीन्यू छापेमारी की जा रही है।