RANCHI: सउदी से गिरफ्तार अलकायदा के संदिग्ध आतंकी सैय्यद मो जीशान को पूछताछ के लिए झारखंड एटीएस की टीम दिल्ली से रांची लाएगी। झारखंड एटीएस की टीम के साथ जमशेदपुर पुलिस की भी एक टीम दिल्ली गई है। दिल्ली स्पेशल सेल के साथ बातचीत कर मो जीशान को रांची व जमशेदपुर भी लाया जा सकता है। गौरतलब हो कि सउदी में बैठकर भारत में आतंकी संगठन ऑपरेट करने के आरोप में मो जीशान को गिरफ्तार कर बुधवार को इंडिया लाया गया था।

शमी व कटकी के बयान पर गिरफ्तारी

मोहम्मद जीशान का नाम क्8 जनवरी ख्0क्भ् को ओडि़शा से गिरफ्तार आतंकी मोहम्मद कटकी और दिल्ली के पास से क्8 जनवरी ख्0क्म् को गिरफ्तार आतंकी मोहम्मद शमी से हुई पूछताछ के दौरान आया था। जमशेदपुर पुलिस ने भी कटकी और सामी को रिमांड पर लेकर पूछताछ की थी। इसमें दो अन्य अज़हर मसूद और नसीम उर्फ राजू को भी गिरफ्तार किया गया था। पूछताछ में पुलिस को पता चला था कि उड़ीसा में कटकी की ओर से चलाए जा रहे अल कायदा के शिविर में सामी के भाग लेने और पाकिस्तान जाकर ट्रेनिंग लेने का सारा खर्चा जीशान ने ही उठाया था। दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल और एटीएस को जीशान की तलाश थी। शामी जमशेदपुर के धतकीडीह का रहनेवाला था और कटकी से मानगो में मिला था। शामी और कटकी ने पूछताछ में मानगो के मौलाना कलीमुद्दीन और उसके बेटे हुजैफा का भी नाम लिया था जिनके घर की कुर्की का वार्ट एटीएस ने हासिल कर रखा है और पिता पुत्र फरार हैं। फिलहाल शामी और कटकी तिहाड़ जेल में बंद है।

जमशेदपुर में दर्ज है एफआईआर (बॉक्स)

जमशेदपुर में आतंकी गतिविधियों में जीशान से जानकारी हासिल करेगी। जीशान का नाम जमशेदपुर में अलकायदा के खिलाफ दर्ज एफआईआर में भी है। सूत्रों के अनुसार, बेलडीह काली मंदिर के पीछे डस्टबिन में हुए विस्फोट में जीशान का हाथ वित्तीय मदद करने में था। जांच के बाद एजेंसियों ने एफआईआर दर्ज की थी। इसमें अब्दुल रहमान कटकी, मो। सामी, मसूद, राजू, कलीम सहित अन्य नाम भी शामिल हैं। अब्दुल रहमान और जीशान से सम्पर्क रखने वाला मौलाना कलीम इस मामले में फरार घोषित है।

जीशान ख्008 में घर से निकला (बॉक्स)

जीशान की गिरफ्तारी के बाद एटीएस की टीम जमशेदपुर आकर उसके पिता रकिबुल हैदर से पूछताछ की थी। सूत्रों के अनुसार, झारखंड एटीएस को जीशान के पिता एसआरआई हैदर ने बताया कि ख्008 से ही वह और छोटा बेटा आसियान बाहर चले गए। जीशान के बारे में उन्होंने बताया कि पुणे से पढ़ाई करने के बाद किसी कंपनी में नौकरी होने पर वो सउदी अरब चल गया था। इससे ज्यादा वे कुछ नहीं जानते।