- आयोग के आदेश पर आज चलाया जाएगा विशेष अभियान

- प्रत्येक बूथ पर भराए जाएंगे फार्म सिक्स, जोड़े जाएंगे नए वोटर

ALLAHABAD:

जिले के प्रत्येक बूथ पर आज विशेष मतदाता दिवस अभियान का आयोजन किया जा रहा है। आप अपने नजदीकी पोलिंग बूथ पर जाकर मतदाता आवेदन फार्म भरकर जमा करा सकते हैं। प्रशासन ने बीएलओ को मौके पर उपस्थित रहने के आदेश भी दिए हैं। बावजूद इसके बीएलओ नही मिले तो शिकायत दर्ज करा सकते हैं। इतना ही नही, आयोग की वेबसाइट पर ऑनलाइन अपना नाम भी सर्च किया जा सकता है।

हर बूथ पर लगेगा मेला

रविवार को आयोग के आदेश पर प्रत्येक पोलिंग बूथ पर बीएलओ उस एरिया की मतदाता सूची के साथ उपस्थित होगा। जिसमें लोग अपना सर्च कर सकेंगे। नाम सूची से गायब होने पर तत्काल फार्म सिक्स भरकर आवेदन भी किया जा सकेगा। इसके अलावा नाम और पते में करेक्शन के अलावा सूची से नाम हटवाने का आवेदन भी किया जाएगा। इस दौरान बीएलओ एरिया के लोगों को सूची के बारे में पूरी जानकारी मुहैया कराएंगे।

यहां कर सकते हैं शिकायत

अगर बूथ पर बीएलओ उपस्थित नही है तो इसकी शिकायत जिला निर्वाचन कार्यालय के टेलीफोन नंबर 0532- 2644024 पर दर्ज कराई जा सकती है। इसके अलावा डीएम, एसडीएम, तहसीलदार सहित कानूनगो के पास भी बीएलओ की अनुपस्थिति की जानकारी दी जा सकती है। इसके अलावा संबंधित अधिकारी अपने क्षेत्र के बूथों पर औचक निरीक्षण करेंगे। इस मौके पर बीएलओ के उपस्थित नही रहने पर कार्रवाई की जाएगी। बीएलओ को सभी फार्म संग उपस्थित रहने के आदेश दिए गए हैं।

किसलिए है कौन सा फार्म

फार्म 6- मतदाता सूची में नाम अंकित कराने के लिए

फार्म 6 ए- अप्रवासी भारतीयों का नाम दर्ज कराने के लिए

फार्म 7- सूची से नाम हटवाने के लिए

फार्म 8- सूची में शामिल अशुद्धि्यों को दूर कराने के लिए

ऑनलाइन भी बनिए मतदाता

इतना ही नही, आयोग की वेबसाइट पर मतदाता अपना नाम सूची में सर्च कर सकते हैं। ऑनलाइन प्रत्येक बूथ की सूची उपलब्ध है। इसके अलावा ऑनलाइन अपना नाम भी सूची में शामिल करा सकते हैं। फार्म को फिलअप कर उसका प्रिंट आउट संबंधित तहसील या निर्वाचन कार्यालय में जमा कराना होगा। इसकी पावती बीएलओ को भी सौंपी जा सकती है। अधिकारियों का कहना है कि 31 जनवरी तक चलने वाले अभियान में एक जनवरी 2018 को 18 साल या उससे अधिक आयु के मतदातओं को जोड़ने की मुहिम चलाई जा रही है।

आज प्रत्येक बूथ पर मतदाता मेला लगाया जाना है। बीएलओ सूची के साथ उपस्थित रहेंगे। मतदाता तत्काल आवेदन कर सकते हैं। अगर बीएलओ उपस्थित नही है तो इसकी शिकायत दर्ज कराई जा सकती है।

केके बाजपेई, एडीओ