features@inext.co.in
KANPUR: हर कोई चाहता है कि वह फिट रहे और वे फिट रहने के लिए काफी मेहनत भी करते हैं। इसके लिए कई तरह के अलग-अलग फिटनेस क्लासेज भी ज्वॉइन करते हैं। लेकिन एक बार में एक ही जगह क्लास ज्वॉइन कर पाते हैं। इसी परेशानी को समझते हुए अरविंद ईश्वर और रोहित खन्ना ने बेंग्लुरु में 'अल्टसोल' नाम की स्टार्टअप कंपनी शुरू की, जो एक ही मेंबरशिप कार्ड पर फिटनेस के सभी ऑप्शन उपलब्ध कराता है। बेंग्लुरु के इंदिरानगर से शुरुआत करने वाले अल्टसोल ने अब शहर के कई हिस्सों में अपना विस्तार कर लिया है। फिलहाल ये केंद्रीय बेंग्लुरु, इंदिरानगर और कोरमंगला में सर्विस उपलब्ध करा रहे हैं। इस टीम का इरादा दिसंबर के मिड तक पूरे बेंग्लुरु और आसपास के शहरों में इसे शुरू करने का है।

फिटनेस को बनाया जुनून
आर्मी फैमली से बिलॉन्ग करने वाले अरविंद ईश्वर नेशनल लेवल के टेनिस प्लेयर रह चुके हैं। वे हमेशा से ही स्पोट्र्स और फिटनेस को इंपॉर्टेंस देते थे। कैंट एरिया में रहते हुए वह क्लब्स जाते थे, जहां वह स्विमिंग, टेनिस और हॉर्सराइडिंग करते थे। अरविंद का कहना है कि जब मैं कैंट एरिया से बाहर आया तो मुझे अहसास हुआ कि फिटनेस की सभी फेसिलिटीज को यहां एक ही जगह पर पाना काफी मुश्किल है, इसी प्रॉब्लम को सॉल्व करना मैंने अपना पैशन बना लिया।

ऐसे हुई इस अल्टसोल की शुरुआत
अल्टसोल अरविंद का पहला स्टार्टअप नहीं है। उन्होंने वर्ष 2014-16 तक मोंडोबोर्ड नाम के एक हाइपर सोशल नेटवर्क का संचालन भी किया, जो स्पोट्र्स के लिए स्पॉन्सर तलाशने में हेल्प करता था। उसी समय उनकी मुलाकात कंपनी के को-फाउंडर रोहित खन्ना से हुई। रोहित भी अरविंद की ही तरह फिटनेस औरस्पोट्र्स लवर हैं। उन्होंने फिटनेस के क्षेत्र में पैठ बनाने को लेकर बातचीत शुरू की। मार्च 2018 में दोनों ने मिलकर अल्टसोल की शुरुआत की। फिलहाल तीन लोगों की टीम इस स्टार्टअप
का संचालन कर रही है। इनमें अरविंद सीईओ, रोहित सीटीओ और देवांशी रूंगटा, हेड ऑफ डिजाइन हैं।

ये हैं फेसिलिटीज
यहां जिम, फिटनेस स्टूडियो, डांस स्टूडियो, स्विमिंग पूल और स्पोट्र्स सेंटर्स के साथ ही योगा, जुंबा, क्रॉसफिट, किक बॉक्सिंग और वॉल क्लाइंबिंग जैसे कई क्लासेज एक ही मेंबरशिप कार्ड पर और एक जगह उपलब्ध है। इतना ही नहीं मेंबरशिप फीस भी किसी दूसरे जिम के मुकाबले काफी कम है।

फिटनेस के सभी क्लासेज

अल्टसोल क्लाइंट से एक मेंबरशिप फीस लेता है। यह फीस तीन दिनों के लिए 499 रुपए से लेकर छह महीने के लिए 15,000 रुपए तक होता है। इस मेंबरशिप में फिटनेस की सभी क्लासेज ज्वॉइन कर सकते हैं। इनके ज्यादातर क्लाइंट 22-45 साल के प्रोफेशनल और वर्किंग लोग हैं और इनमें आधी से ज्यादा महिलाएं हैं।

प्रोडक्ट-मार्केट फिट मिला

कंपनी के फाउंडर का कहना है कि उनको अपने प्रोडक्ट के बारे में लोगों को बताने के लिए पैसा खर्च नहीं करना था। यही सबसे बड़ा चैलेंज था, क्योंकि बिना किसी मार्केटिंग बजट के लोगों तक अपनी पहुंच बनानी थी। इसके लिए क्लाइंट्स को कपकेक्स बांटने जैसे तरीके भी अपनाए

हर सप्ताह 18 परसेंट की ग्रोथ
अल्टसोल का दावा है कि शुरुआत के बाद से इनके क्लाइंट में हर सप्ताह 16 परसेंट का इजाफा हो रहा है। कंपनी हर सप्ताह 500 क्लास बुक कर रही है, जिससे उनकी इनकम हर सप्ताह18 परसेंट की दर से बढ़ रही है।

खालीपन और फ्रस्टे्रशन से इनोवेट हुआ एडिस्टर, दो आईआईटी स्टूडेंट्स ने बच्चों और पैरेंट्स की ऐसे की मदद

सब्जियां उगाने के लिए अब नहीं पड़ेगी मिट्टी की जरूरत

फिटनेस से आगे की प्लानिंग
आने वाले 18 महीनों में कंपनी आसपास के क्षेत्रों में 50-75 सेंटर शुरू करने योजना बना रही है। इसके अलावा इंफ्लुएंसर/सेलिब्रिटी क्लासेज और सेमिनार आयोजित करने की भी योजना है। बेंग्लुरू के अलावा कंपनी अगले साल तक हैदराबाद, पुणे और मुंबई जैसे शहरों में भी अपने स्टार्टअप को एक्सपेंड करना चाहती है।

Business News inextlive from Business News Desk