- सोमवार दोपहर वापस हुई एएमए की हड़ताल

- सरकारी हॉस्पिटल में टूटी हजारों की भीड़, मरीजों को एक मिनट भी नसीब नहीं

<- सोमवार दोपहर वापस हुई एएमए की हड़ताल

- सरकारी हॉस्पिटल में टूटी हजारों की भीड़, मरीजों को एक मिनट भी नसीब नहीं

ALLAHABAD: allahabad@inext.co.in

ALLAHABAD: इलाहाबाद मेडिकल एसोसिएशन ने सोमवार दोपहर अपनी हड़ताल खत्म जरूर कर दी लेकिन इसके मरीजों की जमकर फजीहत हुई। सरकारी हॉस्पिटल्स में सुबह से ही मरीजों की लंबी लाइन लगी रही। नंबर आने में कई घंटे इंतजार करना पड़ा। ओपीडी में बैठे डॉक्टरों को भी हिलने तक का मौका नहीं मिला। भीड़ बढ़ने से कॉल्विन हॉस्पिटल में जमकर हंगामा भी हुआ। हड़ताल वापस होने के बाद दोबारा प्राइवेट नर्सिग होम्स में मरीजों की भीड़ देखी गई।

सेकंडों में लिख दी डॉक्टर ने दवा

एएमए की हड़ताल के चलते सोमवार सुबह सरकारी हॉस्पिटल्स के हालात नाजुक रहे। अकेले कॉल्विन हॉस्पिटल में ब्भ्00 से अधिक मरीज ओपीडी में पहुंचे। यही हालात एसआरएन हॉस्पिटल के भी रहे। बेली हॉस्पिटल में आने वाले मरीजों की संख्या फ्भ्00 के आसपास रही। मरीजों को अपना नंबर आने में एक से डेढ़ घंटे इंतजार करना पड़ा लेकिन डॉक्टर ने उन्हें एक मिनट का भी समय नहीं दिया। तीनों सरकारी हॉस्पिटल्स की प्रत्येक ओपीडी में तीन से चार सौ मरीजों ने दस्तक दी। वहीं सुबह नौ से दोपहर दो बजे तक ओपीडी होने के चलते कई मरीजों को डॉक्टरों ने आधे मिनट में ही निपटा दिया। एसआरएन हॉस्पिटल के गैस्ट्रो के डॉ। रविकांत, फिजीशियन डॉ। मनोज माथुर और डॉ। अजीत चौरसिया की ओपीडी में दोपहर एक बजे तक दो सौ मरीज देखे जा चुके थे। आमतौर पर इनकी ओपीडी में रोजाना सौ से सवा सौ मरीज ही देखे जाते हैं।

जांच के लिए भी लगी लंबी लाइन

रविवार के बाद सोमवार को हॉस्पिटल्स में अक्सर मरीजों की जबरदस्त भीड़ होती है। एएमए की हड़ताल के तीसरे दिन कमोवेश यह स्थिति ज्यादा भयानक हो गई। केवल ओपीडी ही नहीं, जांच के लिए भी मरीजों को घंटों इंतजार करना पड़ा। तीनों सरकारी हॉस्पिटल्स मे डेढ़ से अधिक एक्सरे हुए और सौ के आसपास अल्ट्रासाउंड की जांच हुई। सभी तरह की जांच मिलाकर यह संख्या चार से पांच सौ के बीच रही। कॉल्विन हॉस्पिटल के एसआईसी डॉ। एआर सिंह ने बताया कि ब्0 फीसदी अधिक मरीज आ जाने से ओपीडी दो बजे के बाद बंद हुई। बेली हॉस्पिटल के सीएमएस का कहना था कि कई बार मरीजों ने शिकायत भी दर्ज कराई। भर्ती होने वाले मरीजों की संख्या भी ज्यादा रही।

कॉल्विन में घंटों चला हंगामा

ट्रामा सेंटर, आईसीयू, एमआरआई, सीटी स्कैन सहित अन्य स्वास्थ्य सुविधाओं की मांग को लेकर सोमवार को कॉल्विन हॉस्पिटल में जमकर हंगामा हुआ। एडवोकेट सुनील चौधरी के नेतृत्व में पब्लिक ने हॉस्पिटल सीएमएस डॉ। एआर सिंह का घेराव किया। इसके बाद सड़क पर चक्काजाम की कोशिश भी की गई। लगातार दो घंटे लोगों ने आक्रोश जाहिर करते हुए जमकर नारेबाजी की। प्रदर्शनकारी क्म् सितंबर को बार एसोसिशन के नेतृत्व में इस मांग को लेकर मुख्यमंत्री अखिलेश कुमार यादव का पुतला दहन भी करेंगे।