फ्रेश एयर
कानपुर। यह क्रोम एक्सटेंशन है। जब भी आप ब्राउजर पर नया टैब खोलेंगे यह आपको लंबी सांस लेने के लिए रिमाइंड कराएगा। नए टैब पर आपको एक सर्किल नजर आएगा। यहां पर आपको भरना होगा कि आप कितनी लंबी सांस लेते हैं और कितनी देर इसे रोक कर रखते हैं। दरअसल, यह एक्सटेंशन आपको ब्रीथिंग एक्सरसाइज करने के लिए प्रोत्साहित करता है, ताकि काम के दौरान आप ब्रेक ले सकें। इसके अलावा, लंबी सांस ले सकें, जिससे लंबे समय तक डेस्क जॉब के बाद भी तरोताजा महसूस कर सकें। इसे क्रोम वेब स्टोर से इंस्टॉल कर सकते हैं।

ये इंटरनेट टूल्‍स हैं कमाल,जो ऑफिस सीट पर बैठे-बैठे ही आपको बना देंगे हेल्‍दी एंड फिट

डेस्क एथलीट
डेस्क पर लगातार काम करने वालों के लिए थोड़ी देर का एक्सरसाइज भी सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है। लंबे समय तक डेस्क पर कार्य करने के दौरान अगर मसल्स में दर्द होने लगे या फिर तनाव महसूस करने लगें, तो फिर डेस्क पर बैठे-बैठे ही कुछ देर का एक्सरसाइज आपको इससे राहत दिला सकता है। इसके लिए आप डेस्क एथलीट क्रोम एक्सटेंशन का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें आपको बॉडी के अलग-अलग हिस्से से जुड़ा 30 सेकंड का वीडियो मिलेगा, जिसे आप चेयर पर बैठे हुए भी आराम से कर सकते हैं। इसमें 40 से अधिक एक्सरसाइज दिए गए हैं। आपको कार्य के दौरान जब भी स्ट्रेच करने की जरूरत महसूस हो, एक्सटेंशन को ओपन कर एक्सरसाइज शुरू कर दें। इसमें आपको वीडियो ट्यूटोरियल्स के साथ इंस्ट्रक्शंस भी मिलेंगे।

ये इंटरनेट टूल्‍स हैं कमाल,जो ऑफिस सीट पर बैठे-बैठे ही आपको बना देंगे हेल्‍दी एंड फिट

पॉस्चर माइंडर
जो लोग लंबे समय तक चेयर पर बैठ कर काम करते हैं, उनमें से बहुत से लोगों को सही पॉस्चर का पता नहीं होता है। अगर लंबे समय तक गलत तरीके से बैठ कर काम करते हैं, उन्हें कमर दर्द के साथ दूसरी बीमारियां भी हो सकती हैं। ऐसे में चेयर पर बैठने का सही पॉस्चर क्या होता है, यह भी जानना जरूरी है। पॉस्चर माइंडर एक्सटेंशन आपके पॉस्चर को इंप्रूव करने में मदद करता है। इसकी खासियत है कि यह आपको तय अंतराल पर पॉप-अप के जरिए नोटिफिकेशन देगा कि आपको चेयर पर सीधे बैठना है। यह कस्टमाइजेबल है। इसे आप ऑन/ऑफ भी कर सकते हैं।

ये इंटरनेट टूल्‍स हैं कमाल,जो ऑफिस सीट पर बैठे-बैठे ही आपको बना देंगे हेल्‍दी एंड फिट

वाटर रिमाइंडर
कई बार लोग ऑफिस के कामों में इतने मशगूल हो जाते हैं कि वे सही मात्रा में पानी नहीं पी पाते हैं। यह एक छोटा-सा क्रोम एक्सटेंशन है, जो पानी पीने के लिए आपको रिमाइंडर कराता रहेगा। इसमें आपको रिमाइंडर के लिए ऑडियो, वीडियो और विजुअल के ऑप्शंस मिलते हैं। रिमाइंडर के समय को अपनी सुविधा के हिसाब से कस्टमाइज कर सकते हैं।

हाथ से टाइपिंग करना भूल जाइए... बोलकर अपनी भाषा में कीजिए टाइप, ये ऐप्‍स दिल खुश कर देंगी

फोन कॉल में कोई नहीं पहचान पाएगा आपकी आवाज, अगर यूज करेंगे ये कमाल की ऐप

Technology News inextlive from Technology News Desk