1. पिंपल्स
टीनएज में चेहरे पर पिंपल्‍स आना आम समस्‍या है। तमाम क्रीम वगैरह लगाने के बावजूद अगर आपके मुहांसे कम नहीं हो रहे, तो इसके लिए चावल का आटा इस्‍तेमाल कर सकते हैं। एक कटोरी में 2 बड़े चम्मच चावल का आटा, 1 बड़ा चम्मच शहद और 1 बड़ा चम्मच एलोवेरा जेल मिलाकर चेहरे पर लगाएं। इसे 15-20 मिनट बाद पानी से साफ कर लें। इससे चेहरा पिंपल्‍स फ्री हो जाएगा।
 
2. डार्क सर्कल्स
उम्र बढ़ने के साथ-साथ आंखों के नीचे डार्क सर्कल्‍स होना लाजिमी है। ऐसे में एक कटोरी में थोडा सा चावल का आटा लें और इसमें एक पका हुआ केला और कैस्टर ऑयल की कुछ बूंदे मिलाकर डार्क सर्कल्स वाले एरिया पर लगाएं। हर रोज इसे लगाने से डार्क सर्कल की परेशानी दूर हो जाएगी।
 
3. टैनिंग
चावल का आटा टैनिंग दूर करने में काफी मददगार होता है। इसके लिए एक छोटा चम्मट चावल का आटा, खीरे और नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे सूख जाने तक लगा कर रखें और पानी से धो लें।
 
बिना क्रीम लगाए दूर हो जाएंगी चेहरे की झुर्रियां,अपनाएं ये घरेलु नुस्‍खा
4. एंटी-एजिंग फेस मास्क
चेहरे पर अगर झुर्रियां और कई बारीक-बारीक रेखाएं पड़ गई हैं, तो इसका समाधान काफी आसान है। एक कटोरी में 2 बड़े चम्मच चावल का आटा, एक अंडे का सफेद हिस्सा और ग्लिसरीन की 4-5 बूंदे मिलाकर चेहरे पर लगाएं। इसके सूख जाने पर उंगुलियों की मदद से इसे हटाएं और चेहरा पानी से धो लें।

5. दाग-धब्बे दूर  
एक कटोरी में चावल का आटा और मुल्तानी मिट्टी मिलाकर मोटा पेस्ट तैयार करें और चेहरे पर लगाएं। इसे लगाने से हर तरह के  दाग-धब्बे और पिंपल्स के निशान खत्म हो जाएगे। इसे रोजाना इस्तेमाल करें।
 
6. रूखी त्वचा से राहत

रूखी और बेजान त्वचा से छुटकारा पाना चाहते हैं तो चावल के आटे में स्ट्रॉबेरीज मिलाकर लगा लें और इसे ठंड़े पानी से धो लें। ये आपकी स्किन को मॉइश्चराइज करके ड्रायनेस को खत्म करेगा।

Health News inextlive from Health Desk

inextlive from News Desk