कानपुर। 30 मई से इंग्लैंड में होने वाले वर्ल्ड कप को लेकर टीम इंडिया के स्क्वाॅड की काफी चर्चा है। सोमवार को बोर्ड ने 15 सदस्यीय टीम का एनाउंसमेंट किया था। जिसमें अंबाती रायडू को शामिल नहीं किया गया। रायडू की जगह विजय शंकर वर्ल्ड कप टीम का हिस्सा हैं। इसी के साथ रायडू का वर्ल्ड कप में खेलने का सपना भी टूट गया। बता दें रायडू एक बेहतरीन बल्लेबाज हैं मगर पहला वनडे खेलने में रायडू को 13 साल लग गए थे।

16 की उम्र में किया था फर्स्‍ट क्‍लॉस डेब्‍यू

आंध्र प्रदेश के गुंटुर में जन्‍में 32 वर्षीय अंबाती रायडू को जितनी तवज्‍जो मिलनी चाहिए, उतनी उन्‍हें मिली नहीं। करियर के शुरुआती दिनों में रायडू की तुलना सचिन से होती थी। 16 साल की उम्र में अंबाती ने फर्स्‍ट क्‍लॉस क्रिकेट खेलना शुरु कर दिया था। उन्‍हें हैदराबाद की तरफ से खेलने का मौका मिला। दो साल तक घरेलू क्रिकेट खेलने के बाद रायडू को भारत की अंडर 19 क्रिकेट टीम का कप्‍तान बना दिया गया। 2004 में हुए अंडर 19 क्रिकेट वर्ल्‍ड कप में भारतीय टीम की कमान रायडू के हाथों में थी, हालांकि टीम खिताब तो नहीं जीत पाई मगर रायडू को चुनौती का सामना करने का अनुभव हो गया।
13 साल किया वनडे का इंतजार,अब हुआ वर्ल्ड कप टीम से बाहर
13 साल बाद मिला टीम इंडिया में मौका

लिस्‍ट ए और प्रथम श्रेणी में लगातार रन बनाने के बावजूद रायडू को अपना पहला इंटरनेशनल मैच खेलने में 13 साल लग गए। जुलाई 2013 में भारतीय टीम जब जिंबाब्‍वे दौरे पर गई तब रायडू को भारत की 15 सदस्‍यीय टीम में शामिल किया गया। 24 जुलाई को हरारे में रायडू ने अपना डेब्‍यू मैच खेला। पहले ही मैच में रायडू ने अर्धशतकीय पारी खेली, उस वक्‍त इस बल्‍लेबाज की उम्र 27 साल थी और वह भारत की तरफ से सबसे ज्‍यादा उम्र में डेब्‍यू मैच में हॉफसेंचुरी लगाने वाले बल्‍लेबाज भी बन गए थे।

वर्ल्ड कप में खेलने का सपना देख रहा ये खिलाड़ी अब घर बैठे देखेगा मैच, मंगवाया 3D चश्मा

पहली बार वर्ल्ड कप खेलेंगे ये 8 भारतीय क्रिकेटर

काफी अच्छा है वनडे में बल्लेबाजी औसत

इंटरनेशनल करियर की बात करें तो रायडू के नाम 55 वनडे मैचों में 47.05 की औसत से 1694 रन दर्ज हैं। इस दौरान उनके बल्‍ले से 3 शतक और 10 अर्धशतक निकले हैं। वहीं टी-20 की बात करें तो इस बल्‍लेबाज ने सिर्फ 6 इंटरनेशनल मैच खेले जिसमें उन्‍होंने मात्र 42 रन बनाए, हालांकि उन्‍हें टेस्‍ट मैच में कभी खेलने का मौका नहीं मिला। रायडू ने इसी साल ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ रांची में आखिरी वनडे मैच खेला था।