इस सीजन मिले 5  शतकवीर
कानपुर। रविवार को आईपीएल 11 का फाइनल मैच चेन्‍नई सुपर किंग्‍स और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच खेला गया। यह मैच चेन्‍नई ने 8 विकेट से अपने नाम किया और इस जीत के हीरो रहे सीएसके के धुरंधर बल्‍लेबाज शेन वाॅटसन। वाॅटसन ने नाबाद 117 रन की पारी खेली। यह वाॅटसन का इस आईपीएल में दूसरा शतक है। आईपीएल 11 में कुल 5 शतक लगे हैं। इसमें पहला शतक क्रिस गेल, दूसरा शेन वॉटसन, तीसरा ऋषभ पंत और चौथा अंबाती रायडू आैर पांचवा फिर शेन वाॅटसन के बल्‍ले से निकला। इस साल जिन खिलाड़ियों से ज्‍यादा उम्‍मीद थी उन्‍होंने निराश किया। कोहली से लेकर रोहित और डविलियर्स तक कई दिग्‍गज बल्‍लेबाज अभी तक शतकीय पारी खेलने में नाकाम रहे हैं, मगर जिन पांच बल्‍लेबाजों ने सेंचुरी जड़ी है उनकी उम्र में काफी फासला है।
ipl 11 में शतक लगाने वालों की उम्र देखी क्‍या,एक है सबसे बुजुर्ग तो दूसरा 18 साल छोटा
पहला शतक (क्रिस गेल, उम्र : 38 साल)
आईपीएल 11 का पहला शतक क्रिस गेल के बल्‍ले से निकला। सीजन के 16वें मुकाबले में गेल ने पंजाब की तरफ से खेलते हुए 63 गेंदों में शानदार 104 रन बनाए। गेल के बल्‍ले से जब यह शतक निकला तब उनकी उम्र 38 साल 210 दिन थी और वह आईपीएल 11 में शतक लगाने वाले चारों बल्‍लेबाजों में सबसे बड़े हैं। एक वक्‍त ऐसा था जब इसी तूफानी बल्‍लेबाज को मौजूदा सीजन में कोई खरीदने को तैयार नहीं था। चार महीने पहले की बात है जब आईपीएल के 11वें सीजन के लिए नीलामी प्रक्रिया चल रही थी, तब दो दिनों तक किसी भी फ्रेंचाइजी ने गेल पर दिलचस्‍पी नहीं दिखाई थी। आखिर में प्रीति जिंटा ने वीरेंद्र सहवाग के कहने पर गेल पर दांव लगाया और उन्‍हें 2 करोड़ के बेस प्राइज में खरीदा। अब गेल पंजाब की टीम का ट्रंप कार्ड साबित हो चुके हैं और अपने दम पर टीम को कई मैचों में जीत दिलाई।
ipl 11 में शतक लगाने वालों की उम्र देखी क्‍या,एक है सबसे बुजुर्ग तो दूसरा 18 साल छोटा
दूसरा  आैर पांचवां शतक (शेन वाटसन, उम्र : 36 साल)
आईपीएल 11 के 17वें मुकाबले में चेन्‍नई के बल्‍लेबाज शेन वॉटसन के बल्‍ले से सीजन का दूसरा शतक निकला। वॉटसन ने 57 गेंदों में 106 रन ठोंके। शतक बनाने के दौरान वॉटसन की उम्र 36 साल 307 दिन थी और वह मौजूदा सीजन में शतक लगाने वाले दूसरे बुजुर्ग क्रिकेटर हैं। आईपीएल इतिहास में सर्वाधिक शतक लगाने के मामले में शेन वॉटसन संयुक्त रूप से तीसरे स्थान पर हैं। वह डेविड वॉर्नर और एबी डीविलियर्स के साथ तीसरे स्थान पर काबिज हैं। इन तीनों के नाम 3-3 शतक दर्ज हैं। हालांकि इस सीजन उन्होंने दो शतक लगाए।वहीं आईपीएल में सर्वाधिक शतक लगाने का रिकॉर्ड क्रिस गेल के नाम है। गेल ने हाल ही में आईपीएल हिस्‍ट्री की छठी सेंचुरी जड़ी है, उनसे आगे कोई नहीं। इस लिस्‍ट में दूसरे स्‍थान पर रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के कप्तान विराट कोहली हैं, जिनके नाम चार शतक दर्ज हैं।
ipl 11 में शतक लगाने वालों की उम्र देखी क्‍या,एक है सबसे बुजुर्ग तो दूसरा 18 साल छोटा
तीसरा शतक (ऋषभ पंत, उम्र : 20 साल)
आईपीएल 2018 के 42वें मैच में दिल्‍ली डेयरडेविल्‍स की तरफ से खेलते हुए 20 साल के ऋषभ पंत ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ ताबड़तोड़ बैटिंग कर शानदार शतक जड़ा। पंत ने इस पारी में 63 गेंदों में 128 रन की नाबाद पारी खेली, जिसमें 15 चौके और 7 छक्‍के शामिल हैं। मौजूदा आईपीएल सीजन में किसी बल्‍लेबाज द्वारा बनाया गया ये सबसे बड़ा स्‍कोर है। इस सीजन ऋषभ सबसे ज्यादा रन बनाने वालों में दूसरे पायदान पर हैं। आर्इपीएल 11 में पंत के नाम 14 मैचों में 684 रन दर्ज हैं।   इस साल दिल्‍ली ने ऋषभ को 15 करोड़ में रिटेन किया था। क्रिस गेल से तुलना की जाए तो ऋषभ उनसे 18 साल छोटे हैं।
ipl 11 में शतक लगाने वालों की उम्र देखी क्‍या,एक है सबसे बुजुर्ग तो दूसरा 18 साल छोटा
चौथा शतक (अंबाती रायडू, उम्र : 32 साल)
पिछले सीजन मुंबई इंडियंस की ओर से खेलने वाले अंबाती रायडू को आईपीएल 11 में चेन्नई सुपर किंग्स ने खरीदा है। हालांकि रायडू को बहुत बड़ी रकम तो नहीं मिली मगर 2.2 करोड़ में खरीदे गए इस बल्‍लेबाज ने मौजूदा आईपीएल सीजन में कहर बरपा दिया। जिस टूर्नामेंट में कोहली, गेल और डविलियर्स जैसे धुरंधर खिलाड़ी खेल रहे हों उनको पछाड़कर 32 साल के रायडू ने टॉप 5 में जगह हासिल की है। इस सीजन रायडू के नाम 16 मैचों में 602 रन दर्ज हैं, वह इस साल सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाजों की सूची में चौथे नंबर पर है। आईपीएल 11 में एक शतक के अलावा रायडू 3 अर्धशतक भी जड़ चुके।

सोर्स : iplt20.com

Cricket News inextlive from Cricket News Desk