- सीसीएसयू में डॉ। अंबेडकर जयंती पर संगोष्ठी का आयोजन

Meerut : संवैधानिक पदों पर योग्य लोगों को जगह नहीं मिल रही है। भाई भतीजावाद पूरे देश को पीछे ढकेल रहा है। सीसीएसयू में डॉ। अंबेडकर जयंती पर आयोजित संगोष्ठी में यह बात वक्ताओं ने कही। साथ ही बाबा साहेब को श्रृद्धांजलि अर्पित की।

सामंती लोगों का कब्जा

यूनिवर्सिटी के बृहस्पति भवन में 'दलित व भारतीय लोकतंत्र' विषय पर आयोजित गोष्ठी को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि जेएनयू के डॉ। राजेश पासवान ने कहा कि लोकतांत्रिक संस्थानों पर सामंती मानसिकता के लोग काबिज हैं, जो अपनी पैतृक सम्पत्ति की तरह उसका इस्तेमाल कर रहे हैं। शिक्षा, शस्त्र, सम्पत्ति पर कुछ लोगों का कब्जा रहा। जिससे देश की तरक्की बाधित हुई। इसलिए आज लोकतंत्र और देश की मजबूती के लिए जरूरी है कि योग्य लोगों को संवैधानिक पदों की जिम्मेदारी सौंपी जाए।

वर्णव्यवस्था सामाजिक बुराई

वर्धा यूनिवर्सिटी के पूर्व कुलपति डॉ। बीएन राय ने कहा कि भारतीय समाज में वर्णव्यवस्था एक सामाजिक बुराई है। जिसे खत्म करना जरूरी है, जिसकी शुरुआत भी हो चुकी है। उन्होंने राजनैतिक दलों पर टिप्पणी करते हुए कहा कि राजनीतिक दल सर्व समाज के हित की बात तो करते हैं, लेकिन धरातल पर उनके हित जैसी कोई बात दिखाई नहीं देती है। डॉ। अंबेडकर के दिखाए रास्ते पर वही दल चल सकता है, जो कि जाति व वर्ग से उठकर सभी वर्गो को साथ लेकर चलने का माद्दा रखता है। दिल्ली यूनिवर्सिटी के डॉ। नेत्रपाल ने दलित उत्थान के लिए चलाए गए आंदोलनों के विषय में बताया। इस अवसर पर प्रति कुलपति प्रो। जेके पुंडीर, प्रो। अर्चना शर्मा, प्रो। वाई विमला, प्रो। वीके मल्होत्रा आदि उपस्थित रहे।