- शहर से देहात तक अंबेडकर जयंती पर हुए कार्यक्रम

- बाबा साहेब अंबेडकर द्वारा दिखाए गए रास्ते पर चलने का किया आह्वान

HARIDWAR: शहर से देहात तक संविधान निर्माता डॉ भीमराव अंबेडकर की जयंती गुरुवार को धूमधाम से मनाई गई। इस मौके पर विभिन्न संगठनों की ओर से कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। इस दौरान लोगों से डॉ अंबेडकर के दिखाए रास्ते पर चलने का आह्वान किया गया।

अंबेडकर ने समाज को ऊपर उठाने का किया कार्य

डॉ भीमराव अंबेडकर कार्यक्रम समिति मोहल्ला कच़्च्छ ज्वालापुर की ओर से डॉ भीमराव अंबेडकर की क्ख्भ्वीं जयंती हर्षोल्लास के साथ मनाई गई। इस मौके पर वन विभाग के उपनिदेशक किशन चंद ने कहा बाबा साहब ने न सिर्फ दलितों के लिए काम किया बल्कि संपूर्ण मानव जाति को समानता के सूत्र में बांधा। समाज में फैली रूढि़वादी व्यवस्था को परिवर्तित कर संविधान में सभी के विकास के लिए व्यवस्था बनाई। समाजसेवी राजवीर सिंह कहा बाबा साहब ने संविधान में आरक्षण की व्यवस्था कर दलितों और वंचितों को ऊपर उठाने का कार्य किया। कार्यक्रम में तीर्थपाल रवि, सुशील कुमार, रोहित कुमार, रवि प्रकाश, श्यामल दबोडि़या, शिवपाल आदि मौजूद रहे।

पंचपुरी बाल्मिकी समाज की ओर से कनखल में भारत रत्न डॉ भीमराव अंबेडकर की जयंती मनाई गई। दलित क्रांतिकारी मंच के संयोजक शिवकुमार तेश्वर ने कहा अंबेडकर के जीवन से प्रेरणा लेकर उनके त्याग व बलिदान को बाल्मिकी समाज को धरातल पर ले जाना होगा। वक्ताओं ने उनके तीन सूत्र शिक्षा, संगठन संघर्ष पर प्रकाश डाला। इस अवसर पर जसवंत, अभिषेक, दीपक तेश्वर, सोनू, जगदीश वैद्य, आशीष, प्रवीण, कन्हैया समेत अन्य लोग उपस्थित रहे।

बाबा साहेब अंबेडकर को किया याद

भेल में बाबा साहब की जयंती मनाई गई। कार्यक्रम का शुभारंभ भेल के महाप्रबंधक राजीव भटनागर ने किया। उन्होने बाबा साहब की प्रतिमा पर माल्यार्पण करने के बाद कहा डॉ अंबेडकर का व्यक्तित्व एवं कृतित्व अनुकरणीय है। कानून की उच्च शिक्षा प्राप्त उनकी योग्यता व बोधात्मक अनुभव के कारण ही उन्हें भारत के संविधान बनाने का दायित्व सौंपा गया। उनके विचार आज भी प्रासंगिक है। इस मौके पर श्रमिक संगठनों के प्रतिनिधि भी मौजूद रहे।

आदर्श युवा समिति द्वारा आईटीसी मिशन सुनहरा कल के तहत डॉ भीमराव अंबेडकर की क्ख्भ्वीं जयंती मनाई गई। मुख्य अतिथि हरिद्वार ग्रामीण के विधायक यतीशवरानंद ने डॉ अंबेडकर की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया। उन्होने बाबा साहब के आदर्शो पर सभी से चलने को कहा। कहा बाबा साहब ने शोषण के खिलाफ आवाज को बुलंद किया। नोडल अधिकारी नुरपूर पजंनडेही ने ख्ब् अप्रैल तक चलने वाले कार्यक्रमों की रूपरेखा बताई। अध्यक्ष लखवीर सिंह ने कहा बाबा साहब ने समतामूलक समाज की स्थापना के लिए राह दिखाई है। इस अवसर पर इलमति, मनीष, नंदनी शर्मा, जोनी, पूनम, सुंदर लाल आदि मौजूद रहे।