जमकर विरोध, अनहोनी की आशंका में मुस्तैद रही पुलिस, सिविल लाइंस में सीएम का फूंका पुतला

ALLAHABAD: झूंसी के त्रिवेणीपुरम इलाके में अज्ञात लोगों द्वारा शुक्रवार रात डॉ। भीमराव अंबेडकर की मूर्ति तोड़े जाने पर तनाव फैल गया। इससे नाराज सपा-बसपा के नेता व कार्यकर्ता धरने पर बैठ गए। बवाल की आशंका में एसएसपी समेत पुलिस के आलाधिकारी मौके पर पहुंच गए। पुलिस ने दूसरी मूर्ति लगवाने का आश्वासन देकर लोगों को शांत कराया। मामले में अज्ञात के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कर जांच की जा रही है।

धड़ सलामत और जमीन पर था सिर

त्रिवेणीपुरम कॉलोनी के गंगा सेक्टर के पार्क में डॉ। अंबेडकर की मूर्ति लगी है। शनिवार सुबह मार्निंग वाक पर निकले लोगों ने उनकी क्षत-विक्षत मूर्ति देखी। सिर जमीन पर पड़ा था। यह जानकारी अम्बेडकर चेतना मंच के अध्यक्ष रामेंद्र नाथ को हुई तो वे समर्थकों के साथ मौके पर पहुंच गए। इस बीच वहां पहुंची पुलिस ने मूर्ति को जुड़वाने का प्रयास किया तो लोग भड़क गए। थोड़ी ही देर में सपा सांसद नागेंद्र पटेल, बसपा के पूर्व मंत्री हीरामणि पटेल, जिलाध्यक्ष आरके गौतम समेत कई नेता व सैकड़ो समर्थक वहां पहुंच गए।

जमकर किया प्रदर्शन

आरोपितों की गिरफ्तारी और तत्काल दूसरी मूर्ति लगाने की मांग करते हुए सपा व बसपा के नेता धरने पर बैठ गए। माहौल बिगड़ता देख मौके पर एसएसपी आकाश कुलहरि, एसपी गंगापार सुनील सिंह, एसडीएम सत्येंद्र कुमार शुक्ला और एडीए के अधिकारी वहां पहुंचे और नाराज लोगों को समझाया। दूसरी मूर्ति लगाने, पार्क के रखरखाव और पुलिस बूथ निर्माण की मांग सहित आरोपियों की गिरफ्तारी पर पुलिस व प्रशासन ने आश्वासन दिया तो लोग शांत हुए। दोपहर में कुछ छात्रों ने सिविल लाइंस में मुख्यमंत्री का पुतला दहन कर विरोध जताया। सिविल लाइंस में भारी मात्रा में पुलिस फोर्स तैनात रही। मूर्ति आने के इंतजार में सपा व बसपा कार्यकर्ता मौके पर डटे रहे।

मामले में अज्ञात लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर जांच की जा रही है। दूसरी मूर्ति लगवाई जा रही है। पार्क में सीसीटीवी कैमरा लगवाकर एक गार्ड की ड्यूटी लगाई जाएगी। दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा।

आकाश कुलहरि, एसएसपी