कभी खुश नहीं होता चीन
सिंगापुर (रॉयटर्स)।
अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मंगलवार को उत्तर कोरिया के साथ हुए परमाणु निस्त्रीकरण के समझौते को सुरक्षित रखने में उनकी मदद करने के लिए चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग की खूब प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि यह सौदा बीजिंग के लिए अच्छा साबित होगा। उत्तरी कोरियाई नेता किम जोंग उन के साथ सिंगापुर में ऐतिहासिक बैठक के बाद लौटते हुए ट्रंप ने मीडिया से कहा, 'यह सौदा दुनिया के लिए एक बड़ी बात है, इससे चीन को भी फायदा होगा, मैं जानता हूं कि चीन इस बात से कभी खुश नहीं होता कि उनके इतने करीब कहीं परमाणु हथियार मौजूद हो।'

मिल सकती है कई प्रतिबंधों पर राहत
ट्रंप ने कहा कि उन्होंने सिंगापुर से वाशिंगटन में उतरने से पहले, बैठक के परिणामों के बारे में चिनफिंग को फोन करके बताया। उन्होंने कहा कि वह किम के साथ होने वाले सभी चर्चाओं के बारे में समय समय पर बीजिंग को जानकारी देते रहे। सिंगापुर शिखर सम्मेलन के बाद चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने सुझाव दिया कि यदि उत्तर कोरिया अमरीका के प्रस्तावों का समय पर पालन करता है तो उनपर लगे कई प्रतिबंधों पर राहत मिल सकती है।

डोनाल्ड ट्रंप को प्योंगयांग आने का न्योता
गौरतलब है कि सिंगापुर में मंगलवार को हुई शिखर वार्ता में किम ने अमरीकी राष्ट्रपति से सुरक्षा की गारंटी मिलने पर कोरियाई प्रायद्वीप को पूरी तरह परमाणु मुक्त करने का वादा किया। इसके बाद किम जोंग उन ने शिखर वार्ता के दौरान डोनाल्ड ट्रंप को उत्तर कोरिया की राजधानी प्योंगयांग आने का न्योता दिया। उत्तर कोरिया की सरकारी न्यूज एजेंसी केसीएनए ने बुधवार को बताया कि दोनों नेताओं ने एक-दूसरे को अपने यहां आने का निमंत्रण दिया और दोनों ने इस आमंत्रण को खुशी से स्वीकार भी किया।


ट्रंप और किम को दोस्‍त बनाने में भारतीय मूल के इन दो मंत्रियों ने निभाई बड़ी भूमिका!

ट्रंप और किम की तरह खास थी उन्हें परोसे गए पकवानों की सूची

International News inextlive from World News Desk