-बराक ओबामा के आने पर ताजखेमा होटल के सूइट नं। 10 को रखा जाएगा तैयार

-ड्रेस चेंज करने या कुछ पल के ब्रेक लेने इच्छा जताने पर खोला जा सकता है इस सूइट को

-ताज के दीदार के दौरान तत्कालीन अमेरिकन प्रेसीडेंट बिल क्लिंटन रुक चुके हैं इस सूइट में

आगरा। संगमरमरी इमारत यानि ताजमहल का दीदार करने के लिए अमेरिकन प्रेसीडेंट बराक ओबामा का आगरा आना लगभग तय माना जा रहा है। इसे लेकर ऑफिसियल तौर पर नहीं, लेकिन गुपचुप तरीके से तैयारियां जोर शोर से चल रही हैं। लगातार विभागीय अधिकारियों की मीटिंग और अमेरिकन अधिकारियों के इंस्पेक्शन को लेकर अमेरिकी राष्ट्रपति के आने की उम्मीद गहरी होती जा रही है। माना तो यहां तक जा रहा है कि ओबामा कुछ देर के लिए होटल ताजखेमा में रुक सकते हैं। पिछली बार तत्कालीन अमेरिकन प्रेसीडेंट बिल क्लिंटन भी इसी होटल में रुके थे।

सूइट नं। 10 में ही रुके थे क्लिंटन

ताजमहल के पूर्वी गेट पर स्थित होटल ताजखेमा में एक सूइट खास हो गया है। सूइट नंबर-10 को यूं ही खास दर्जा नहीं मिला, बल्कि इसके पीछे वजह है। 21 मार्च 2000 को तत्कालीन अमेरिकन प्रेसीडेंट बिल क्लिंटन ने भी दुनिया के अजूबे ताजमहल को निहारा था। अपनी ताज विजिट के दौरान क्लिंटन को ताजखेमा होटल के इसी सूइट नं। 10 में स्टे कराया गया था। इस विजिट के दौरान उनकी बेटी भी चेल्सी भी उनके साथ थी।

सूइट की सेवाएं ले सकते हैं प्रेसीडेंट

अमेरिकन प्रेसीडेंट बराक ओबामा की ताज विजिट को लेकर प्रशासन दिन रात तैयारियों में लगा है। हालांकि अभी प्रशासनिक अधिकारियों की ओर से अधिकारिक रूप से कुछ भी नहीं बोला जा रहा है लेकिन अंदर ही अंदर तैयारियां की जा रही हैं। माना जा रहा है कि अगर ताजमहल में दाखिल होने से पहले अगर मि। प्रेसीडेंट या उनकी वाइफ मिशेल अपनी ड्रेस चेंज करना चाहते हैं तो प्रशासन इसी पर्यटन निगम के प्रबंधन वाले होटल ताजखेमा के इस वीवीआईपी सूइट की सेवाएं ले सकता है।

पूरी तरह से सेफ है ताजखेमा

इसके पीछे खास वजह भी है। वह यह है कि ताजखेमा सिक्योरिटी के प्वांइट से पूरी तरह से सेफ है। दरअसल होटल ताजखेमा की भौगोलिक स्थित ही इस तरह की है कि यहां वीवीआईपी तक की पहुंच किसी भी तरह मुमकिन नहीं है। दूसरा यह होटल ताजमहल के बहुत करीब है। यहां से प्राकृतिक सौन्दर्य के साथ ही साथ फोटो के ब्रेक ग्राउंड में ताजमहल का आना भी मेहमानों को खासा आकर्षित करता है।

बैकग्राउंड में दिखता है ताज

माना जा रहा है कि ताज के अंदर स्थित डायना सीट के अलावा मि। प्रेसीडेंट वाइफ मिशेल के साथ ताजखेमा के टीले पर एक यादगार फोटो भी क्लिक करा सकते हैं। इसी के मद्देनजर प्रशासन इमरजेंसी में इस होटल के इस खास सूइट की सेवाएं ले सकती है। इसी को लेकर यह सूइट प्रशासन की नजर में अव्वल है। हालांकि इस सूइट की सेवाएं वीवीआईपी को दिए जाने को लेकर कोई भी अधिकारी अधिकारिक रूप से कुछ भी बोलने को तैयार नहीं है।

ओबामा की डॉग स्क्वॉयड टीम करेगी गश्त

इस साल गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि अमेरिकी प्रेसीडेंट बराक ओबामा 27 जनवरी को पत्नी मिशेल और पुत्री चेलसी के साथ ताजमहल का दीदार करने आगरा आ सकते हैं। अमेरिकी प्रेसीडेंट बराक ओबामा की सुरक्षा में तैनात डॉग स्क्वॉयड 23 से 27 जनवरी तक ताजनगरी में रहकर पांच दिन तक निर्धारित रूट खेरिया एयरपोर्ट से ताजमहल तक हर दिन गश्त करेंगे।

पांच सितारा होटल में रुकेगा डॉग स्क्वॉयड

डॉग स्क्वॉयड की भी यहां वीआइपी खातिरदारी की जाएगी। इनके रुकने का इंतजाम पांच सितारा होटल में किया जा रहा है। जहां निर्धारित समय पर उन्हें सूप से लेकर नाश्ता व खाना मिलेगा। ओबामा के आगरा आने से पहले ही दिसंबर 2014 में एडवांस टीम दौरा कर चुकी है। 19 जनवरी को दूसरी और 23 जनवरी को तीसरी एडवांस टीम आने वाली है। सूत्रों के अनुसार अमेरिका सुरक्षा एजेंसियों के करीब 30 लोग शहर में डेरा जमाए हुए हैं। तीसरी एडवांस टीम के साथ डॉग स्क्वायड भी होगा।

कई होटलों का करेगी इंस्पेक्शन

यह टीम आगरा एयरफोर्स स्टेशन से लेकर ताजमहल, एसएन मेडिकल कॉलेज और कई होटलों का निरीक्षण करेगी। फिर डॉग स्क्वॉयड फतेहाबाद रोड स्थित एक सितारा होटल का मेहमान होगा। डॉग स्क्वॉयड हर दिन निर्धारित रूट पर गश्त करेगा, जो चौबीस घंटे में करीब छह से आठ बार होगी। स्क्वॉयड 27 जनवरी तक यहां रहेगा और अमेरिकी राष्ट्रपति के साथ वापसी करेगी।