भारतीय पहलवानों ने लूटा सोना
ग्‍लासगो में भारतीय पहलवानों ने मंगलवार को अलग-अलग भारवर्ग में तीन गोल्‍ड मेडल जीते. इसमें अमित कुमार ने 57 किलोग्राम भारवर्ग में नाई‍जीरिया के पहलवान वेल्‍सन को 6-2 से हराकर गोल्‍ड मेडल पर कब्‍जा जमा लिया. महिलाओं के वर्ग में विनेश ने 48 किलोग्राम भारवर्ग में इंग्‍लैंड की याना रैटिंगन को हराकर गोल्‍ड पर कब्‍जा किया. इसके साथ ही ओलंपिक मेडल विनर सुशील कुमार ने भी 74 किलोग्राम भारवर्ग में गोल्‍ड जीत कर भारत का नाम रोशन किया. इन गोल्‍ड विनर्स के अलावा भारत के राजीव तोमर ने 125 किलोग्राम में सिल्वर मेडल जीता.

अब तक 36

भारत के खिलाडि़यों ने कॉमनवेल्‍थ खेलों में अब तक 36 पदक जीत लिए हैं. इन पदकों में 10 गोल्‍ड, 15 सिल्‍वर और 11 ब्रॉंज मेडल शामिल हैं. अगर कॉमनवेल्‍थ में पदकों की संख्‍या के हिसाब से देखा जाए तो इस लिस्‍ट में भारत छठे नंबर पर है. इस लिस्‍ट में पहले नंबर पर 101 पदकों के साथ ऑस्‍ट्रेलिया पहले नंबर पर, 93 मेडल्‍स के साथ इंग्‍लैंड दूसरे नंबर पर और 39 मेडल्‍स के साथ कनाडा तीसरे नंबर पर है.

मंगलवार कैसे बना गोल्‍डन डे
कॉमनवैल्‍थ खेलों में मंगलवार को गोल्‍ड जीतने वालों में अमित ने नाईजीरियाई पहलवान वेल्‍सन को 6-2 से हराया. इससे पहले  अमित ने क्वॉर्टर फाइनल मुकाबला 'ग्रेट सुपरियरिटी' पर जीता और सेमीफाइनल में पाकिस्तान के अजहर हुसैन को हराया. अमित के अलावा महिला पहलवान विनेश ने भी गोल्‍ड जीता. इस दिन ओलंपिक मेडल विजेता सुशील कुमार ने 'ग्रेट सुपरियरिटी' अर्थात टेन प्‍वाईंट्स के डिफरेंस के बेसिस पर मुकाबला जीता. इसके बाद सुशील कुमार ने सेमीफाइनल में उन्होंने नाइजीरिया के मेलविन बिवो को हराकर फाइनल में प्रवेश किया जहां उनका मुकाबला पाकिस्तान के कमर अब्बास से हुआ और 2 मिनट से भी कम समय में सुशील ने गोल्‍ड अपने नाम कर लिया. गोल्‍ड मेडल विनर्स के अलावा सिल्‍वर मेडल विनर राजीव तोमर ने नाइजीरिया के सिनीवी बोल्टिक को हराया और सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के मार्कुस कार्नी को 13-1 से हराया.