ट्विट कर दिया टीनू आनंद को धन्यनवाद
अपने करियर के शुरुआती दिनों को याद करके आज अमिताभ बच्चन ने ट्वीट किया जिसमें उन्होंने लिखा '49 साल पहले मैं सपनों के शहर मुंबई में आया था और अपने करियर की पहली फिल्म साइन की थी जिसका नाम था सात हिंदुस्तानी।' फिर बच्चन ने अपने दूसरे ट्वीट के जरिए टीनू आनंद को धन्यवाद भी किया और लिखा 'आपने मुझे फिल्म सात हिंदुस्तानी में रोल ऑफर किया था वो मेरे लिए सरप्राइज वाली खुशी का मौका था... मेरी पहली फिल्म।'   अमिताभ के फैन्स को ये बात पता होनी चाहिए कि उनको बीग बी बनाने में सबसे बडा़ हाथ टीनू आनंद का है। अगर टीनू फिल्म में अभिनय के लिए न नहीं कहते तो अमिताभ की शायद ये पहली फिल्म न होती। अमिताभ के फैन्स के लिए आज जश्न का दिन है। कई फैन्स ने तो अभी तक उनको अपनी सोशल साइट पर ट्रिब्यूट दे भी दिया होगा।

ऐसे मिला फिल्म में रोल
अमिताभ बच्चन ने कोलकाता से नौकरी छोड़ कर सपनों की नगरी मुंबई में 1969 में कदम रखे। इसके बाद उन्होंने कई जगह अपना पोर्टफोलियो दिखाया। ख्वाजा अहमद अब्बास उन दिनों सात हिंदुस्तानी नाम से एक फिल्म बनाना चाहते थे जिसके लिए कास्टिंग डिसाइड हो चुकी थी। उसी दौरान एक्टर टीनू आनंद का मन बदल गया और उन्होंने फिल्म में एक्टिंग करने से मना कर दिया क्योंकि उन दिनों वो डायरेक्टर बनने के लिए ट्रेनिंग लेना चाहते थे। टीनू ने अपने रिप्लेसमेंट में डायरेक्टर अहमद को अमिताभ बच्चन की फोटो दिखाई। इसके बाद 15 फरवरी को अमिताभ बच्चन का फिल्म में रोल के लिए ऑडिशन हुआ और उनको सेलेक्ट भी कर लिया गया।

बर्थ डे स्पेशल: वैलेंटाइन डे के दिन पैदा हुईं मधुबाला, दिलीप कुमार ने इसलिए जड़ा था थप्‍पड़
आज ही के दिन 49 साल पहले अमिताभ बच्चन ने साइन की थी पहली फि‍ल्‍म,मेहनताना मिला सिर्फ पांच हजार
सिर्फ 5000 रूपये सैलरी पर किया काम
अमिताभ बच्चन को फिल्म सात हिंदुस्तानी में काम करने के लिए सिर्फ 5000 रूपये ऑफर हुए थे। अमिताभ को कितना मेहनताना मिलना चाहिए इसके लिए डायरेक्टर अब्बास और टीनू आनंद ने पहले ही आपस में बात कर ली थी। अमिताभ से कह दिया गया था कि फिल्म की शूटिंग चाहे एक साल में ख्तम हो या फिर पांच साल में अमिताभ को सैलरी के रूप में सिर्फ 5000 रूपये ही मिलने थे। बता दें की फिल्म के सभी कास्ट आउटडोर शूटिंग के दौरान अपने बिस्तर साथ लेकर ही जाते थे।

बर्थ डे स्पेशल : प्राण ने इस फिल्म में सिर्फ एक रुपए में किया था काम
आज ही के दिन 49 साल पहले अमिताभ बच्चन ने साइन की थी पहली फि‍ल्‍म,मेहनताना मिला सिर्फ पांच हजार
अमिताभ के अलावा इन एक्टर्स ने किया अभिनय
इस फिल्म में सभी को रियल लाइफ बैकग्राउंड से अलग भूमिकाएं निभानी पडी़। अमिताभ बच्चन हिंदू हैं तो फिल्म में उन्हें मुस्लिम कवि का किरदार दे दिया गया। अभिनेता उत्पल दत्त को पंजाबी का रोल मिला था। मलयालम की एक्ट्रेस मधु को बंगाली रोल दिया गया। मुस्लिम एक्टर इरशाद को महाराष्ट्रियन हिंदू, जलाला आगा को साउथ इंडियन हिंदू और मुश्लिम एक्ट्रेस शहनाज को ईसाई रोल दिया गया था। फिल्म में दिखाया गया है की देश आजाद होने के बाद भी पुर्तगालियों ने गोवा नहीं छोडा़ और गोवा मुक्ति संग्राम छिड़ गया। फिल्म में ये सभी किरदार उस लडा़ई का हिस्सा बने हैं।

जब असली नाम से बॉलीवुड में नहीं बना काम तो इन सबने रख लिया नया नाम
आज ही के दिन 49 साल पहले अमिताभ बच्चन ने साइन की थी पहली फि‍ल्‍म,मेहनताना मिला सिर्फ पांच हजार

Bollywood News inextlive from Bollywood News Desk