नई दिल्ली (आईएएनएस)। सोमवार मेगास्टार अमिताभ बच्चन और मंगलवार को गायक अदनान सामी के ट्विटर अकाउंट हैक होने के बाद हडंकप मच गया। इस घटना के बाद सिक्योरिटी रिसर्चर्स ने वार्निंग जारी की है। उनका कहना है कि ट्विटर पर जो डायरेक्ट मैसेज (डीएम) में जो लिंक आ रहे हैं उन पर क्लिक करने से बचें। उन्हें बिना सोचे-समझें न खोलें। दोनों हाई प्रोफाइल अकाउंट हैक करने की जिम्मेदारी टर्किश साइबर आर्मी 'अयिल्दिज टिम' ने ली है।

टू फैक्टर ऑथेंटिफिकेशन प्रोसेस फॉलो करके सिक्योर रखना चाहिए
क्विक हील टेक्नोलॉजीज लिमिटेड के संयुक्त प्रबंध निदेशक और मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी संजय काटकर ने कहा कि अनुमान है कि जो क्राइम हुआ है यह देखकर लगता है कि हैकर ने जो यह लिंक भेजा था उस पर क्लिक करने के बाद यूजर फिशिंग पेज चला गया होगा। यह बिल्कुल ओरिजनल पेज की तरह दिखता है। इस दाैरान मांगी जानी वाली लाॅगिन डिटेल भरने पर सारी जानकारी हैकर्स के पास चली जाती है और वे अकाउंट कब्जा कर लेते हैं। इसके अलावा ट्विटर अकाउंट हैक करने के और भी तरीके हैं। जिन यूजर्स के बड़ी संख्या में फाॅलोवर्स होते है उन्हें अपने अकाउंट टू फैक्टर ऑथेंटिफिकेशन प्रोसेस फॉलो करके सिक्योर रखना चाहिए।

@NoyanAyt2002 नाम के ट्विटर यूजर द्वारा हैक करने की संभावना

फ्रांसीसी सिक्योरिटी रिसर्चर्स इलियट एल्डरसन ने ट्वीट कर बताया कि अमिताभ बच्चन @SrBachchanका ट्विटर अकाउंट @NoyanAyt2002 नाम के ट्विटर यूजर द्वारा हैक करने की संभावना है। इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि यह भी ध्यान देने वाली बात है कि अमिताभ बच्चन का अाखिरी फाॅलोवर्स काैन है। इस पर जब पड़ताल की गई तो पता चला कि @NoyanAyt2002 ही अमिताभ बच्चन का अंतिम फाॅलोवर भी है। अनुमान है कि यह है कि टर्किश साइबर आर्मी का मेंबर है। यह करीब 8 अकाउंट हैक कर चुका है। इसमें @dalermehndi, @divyadutta25, @ErosNow, @bmwindia, @dalermehndi, @yanvarvar, @yanermar शामिल हैं।
अमिताभ बच्चन का अकाउंट हैक कर लिखा Love Pakistan, लगाई इमरान खान की तस्वीर
सेटिंग्स पर जाकर सिक्योरिटी प्राॅसेस पढ़ें, समझे और उन्हें फाॅलों करें
संजय काटकर कटकर का कहना है कि टि्वटर कभी भी यूजर्स को ईमेल, डायरेक्ट मैसेज जैसे माध्यमों से अपना पासवर्ड प्रोवाइड करने के लिए नहीं कहता है। सभी सोशल मीडिया सर्विस ट्विटर, इंस्टाग्राम, फेसबुक आदि पर सिक्योरिटी और प्राइवेसी फीचर टू फैक्टर ऑथेंटिफिकेशन सुविधा होती है। इस प्राॅसेस से सोशल मीडिया अकाउंट को रन करने से सिक्योरिटी रहती है और हैकर्स को अकाउंट हैक करने में प्राॅब्लम भी होती है। इसलिए जरूरी है कि सोशल मीडिया यूजर्स अपने अकाउंट की सिक्योरिटी के लिए सेटिंग्स पर जाकर सिक्योरिटी प्राॅसेस पढ़ें, समझे और उन्हें फाॅलों करें।

National News inextlive from India News Desk