दो योजनाओं में 875 फ्लैट

प्रदेश में पूर्ववर्ती सपा सरकार के दौरान मेरठ में एमडीए की दो आवासीय योजनाओं में समाजवादी आवास योजना को लॉन्च किया गया था. मेरठ में योजना के तहत 1500 फ्लैट्स का निर्माण प्रस्तावित था, जिसमें से 875 फ्लैट्स निर्माणाधीन हैं. लोहियानगर आवासीय योजना में 305 और शताब्दीनगर आवासीय योजना में 570 मल्टीस्टोरी फ्लैट्स बनाए जा रहे हैं.

प्रारंभिक जांच में योजना में भ्रष्टाचार की पुष्टि

कमिश्नर ने दिए थर्ड पार्टी से जांच कराने के दिए आदेश

100 करोड़ की योजना में एमडीए ने रोका ठेकेदार का पेमेंट

Meerut. करीब 100 करोड़ रुपये की समाजवादी आवास योजना में बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार हुआ है. एमडीए की प्रारंभिक जांच में इसकी पुष्टि हुई है. इसके बाद, एमडीए अफसर चौकन्ने हो गए हैं. ठेकेदार का भुगतान रोक दिया गया है. उधर, कमिश्नर डॉ. प्रभात कुमार के निर्देश पर अब निर्माण कार्य का थर्ड पार्टी इंस्पेक्शन कराया जाएगा. अलीगढ़ मुस्लिम यूनीवर्सिटी का इंजीनियरिंग विंग एमडीए द्वारा बनाए गए समाजवादी आवासों की गुणवत्ता की जांच करेगा.

फिलहाल रुका है काम

प्रदेश में सरकार बदलते ही इन आवासाें का निर्माण कार्य रोक दिया गया था. जितने आवास बन गए थे, उनकी कार्यदायी संस्थाओं का भुगतान भी रोका जा चुका है. शासन के निर्देश पर एमडीए ने यह तय किया कि कार्यदायी संस्थाओं का बकाया भुगतान तभी किया जाएगा, जब निर्माण कार्य का थर्ड पार्टी सत्यापन हो जाएगा.

एएमयू को जांच का जिम्मा

एमडीए ने थर्ड पार्टी सत्यापन के लिए कई बड़ी संस्थाओं से संपर्क किया लेकिन एएमयू ही इसके लिए तैयार हुआ. एएमयू व एमडीए के बीच थर्ड पार्टी सत्यापन के लिए करार हुआ है. एमडीए के चीफ इंजीनियर दुर्गेश श्रीवास्तव ने बताया कि एएमयू को जल्द से जल्द सत्यापन पूरा करने को कहा गया है, जिससे अधूरे निर्माण को पूरा कराया जा सके तथा भुगतान की प्रक्रिया भी शुरू हो सके.

अभी 30 फीसदी भुगतान

शताब्दीनगर योजना में समाजवादी आवास 10 मंजिल तक बनने थे, जबकि मौके पर चार मंजिल तक ही निर्माण हो पाया था. उनमें भी प्लास्टर तक नहीं हो सका है. टेंडर के अनुसार कितने फ्लैट्स बन चुके हैं और कितना कार्य अभी बाकी है, इसके आकलन के बाद ही ठेकेदारों को भुगतान होगा. ठेकेदारों को अब तक टेंडर राशि का 30 प्रतिशत भुगतान किया जा चुका है.

ये है लागत

शताब्दीनगर - 570 फ्लैट

प्रकार - संख्या - लागत

टाइप ए - 120 - 17,77,74,000

टाइप सी - 280 - 29,75,89,000

टाइप बी - 170 - 23, 79, 26,000

समाजवादी आवास योजना के फ्लैट्स की गुणवत्ता का परीक्षण अलीगढ़ मुस्लिम यूनीवर्सिटी का इंजीनियरिंग विंग करेगा. इस संबंध में एएमयू से करार हुआ है. परीक्षण के बाद ही ठेकेदारों को भुगतान किया जाएगा.

राजकुमार, सचिव, मेरठ विकास प्राधिकरण