सैन फ्रांसिस्को (आईएएनएस)यूं तो एंड्रॉयड फोन में मौजूद डाटा को गूगल ड्राइव पर बैकअप करने की सुविधा काफी पहले से उपलब्‍ध है, लेकिन उस प्रक्रिया में कई तकनीकि पेंच होने के कारण तमाम यूजर्स उसका इस्‍तेमाल नहीं कर पाते और जाने अंजाने अपना इंपॉर्टेंट डाटा गंवा देते हैं। अब गूगल एंड्रॉयड के डाटा बैकअप को आसान बनाने के लिए उसके मैनुअल बैकअप की सुविधा शुरु करने जा रहा है। जिसके बाद यूजर्स अब बिना वाईफाई के भी अपने फोन का डाटा बैकअप कर सकते हैं। इससे पहले तक यूजर्स को डाटा बैकअप के लिए डिफॉल्‍ट तौर पर वाईफाई की जरूरत पड़ती थी, जो तमाम यूजर्स के लिए मुश्किल भरा था।

एंड्रॉयड फोन का डाटा बैकअप गूगल ड्राइव पर रखना हुआ आसान! जानिए तरीका

वाईफाई लिंक टूट जाए या चार्जिंग रुक जाए तो होती थी मुश्किल
अभी तक एंड्रॉयड फोन का डाटा बैकअप करने लिए फोन को चार्जर और वाईफाई से लगातार कनेक्‍ट रहना होता था। बैकअप के दौरान किसी भी वजह से चार्जिंग रूक जाए या फिर वाईफाई डिस्‍कनेक्‍ट हो जाए, तो डाटा बैकअप रूक जाता था। अब गूगल के नए आने वाले मैनुअल बैकअप ऑप्‍शन से बिना वाईफाई के भी आप जब चाहें अपना डाटा बैकअप कर पाएंगे।

एंड्रॉयड फोन का डाटा बैकअप गूगल ड्राइव पर रखना हुआ आसान! जानिए तरीका

पहली बार कैसे सामने आया ये फीचर
9T05Googleकी रिपोर्ट के मुताबिक, एक टि्वटर यूजर एलेक्‍स क्रूजर ने एंड्रॉयड फोन पर पहली बार ऐसा फीचर देखा है। उसने ट्वीट करके बताया है कि हर तरह की एंड्रॉयड डिवायसेस की बैकअप सेटिंग्‍स में 'Back up now' नाम का एक नया बटन'' धीरे धीरे दिखना शुरु हो रहा है। इसके मुताबिक फिलहाल मैनुअल बैकअप का बटन पिक्‍सल 2 और ड्रायड टर्बो आदि डिवायसेस पर दिखना शुरु हो गया है। उम्‍मीद की जा रही है कि आने वाले कुछ दिनों में दुनिया भर की अधिकांश एंड्रॉयड डिवायसेस में 'बैकअप नाउ' का फीचर आ जाएगा और फिर यूजर्स जब और जितनी बार में चाहें, अपना एंड्रॉयड डाटा आसानी से बैकअप कर सकेंगे।

वाट्सएप में पहली बार लॉन्‍च हुए फन स्‍टीकर्स, जो बदल देंगे आपकी चैटिंग का अंदाज

फेसबुक बना रहा है हाईटेक AR ग्लासेस, अब लोग दुनिया देखेंगे फेसबुक की नजर से

व्हाट्सएप से जुड़े इन 10 सवालों के जवाब क्‍या आपको मिले? यहां पढ़िए

Technology News inextlive from Technology News Desk