नए नाम पर सस्‍पेंस
गूगल हमेशा से अपने एंड्रायड ऑपरेटिंग सिस्टम के नाम को लेकर अनोखा प्रयोग करता रहा है। गूगल ने अभी तक सभी नाम स्‍वीट डिश पर रखे हैं। जैसे डोनट, एक्लेर, फ्रोयो, जिंजरब्रेड, हनीकॉम्ब, आइस-क्रीम सैंडविच, जेली बीन, किट कैट और लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम मार्शमैलो नाम रखा है। अब जब नए ऑपरेटिंग सिस्‍टम एंड्रायड N को लाने की बारी आई तो कंपनी इसका नाम मलयाली स्‍वीट नयप्‍पम पर विचार कर रही है। जिसके चलते गूगल ने यूजर्स से सोशल मीडिया पर कुछ सुझाव भी मांगे थे।  

क्‍या है नयप्‍पम

नयप्पम एक स्वीट का नाम है और उसे चावल का आटा, गुड़, नारियल और घी से बनाया जाता है। लेकिन अब नाम के लिए गूगल ने जो लोगो से सुझाव मांगे थे वह कल खत्म हो जाएगा। इससे पहले केरल के लोगों ने सोशल मीडिया पर #‎NameAndroidN ‪#‎Neyyappam का कैम्पेनिंग शुरू किया था। इस नाम को रखने की बात खुद गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने पिछले साल आईआईटी चेन्नई में कहा था।

जल्‍दी दें नए सुझाव

गौरतलब हो की इससे पहले लॉलीपॉप और किटकैट वर्जन के लिए क्रमशः लड्डू और काजू कतली नाम सुझाए थे। लेकिन किसी कारण उन नामों का नही चुना गया। लेकिन अब नयप्पम के लिए कल का बस आखिरी दिन बचा हुआ है। उसके बाद जो लोगो के सुझाव लेने की प्रक्रिया है वह बंद हो जायेगा। लेकिन इस भारतीय मूल के सुंदर पिचाई गूगल के सीईओ हैं तो इस नाम के चयन की उम्मीदें लोगों में ज्यादा हैं।

Technology News inextlive from Technology News Desk

Technology News inextlive from Technology News Desk