मुंबई (आईएएनएस)। क्रिकेट को रोमांचक बनाने के लिए इसमें आएदिन नए नियम-कानून बनते हैं। प्रशंसक इस खेल में ज्यादा रुचि ले सके इसके लिए अब स्मार्ट बैट को तैयार किया है। इसे बनाया है पूर्व भारतीय क्रिकेटर और कोच रहे अनिल कुंबले ने। भारत के बेहतरीन गेंदबाज रहे कुंबले ने नई टेक्नोलॉजी कंपनी खोली है। इसके अंतर्गत कुंबले ने सबसे पहले एक स्मार्ट बैट को लॉन्च किया। कुंबले ने इस बल्ले को 'पॉवर बैट' नाम दिया। माइक्रोसॉफ्ट के साथ मिलकर तैयार किया गया यह पॉवर बैट आर्टिफिशियल इंटेजीलेंस से लैस होगा, जोकि लाइव मैच के दौरान टीवी देख रहे दर्शकों को बल्लेबाज द्वारा लगाए शॉट की एडवांस्ड जानकारी देगा।

ये नई जानकारी मिलेंगी
इस स्मार्ट बैट के जरिए जो रोचक जानकारी सामने आएगी। उसमें बल्ले से टकराते वक्त गेंद की स्पीड से लेकर शॉट की क्वॉलिटी तक कई इंट्रेस्टिंग बातें दर्शकों को पता चलेंगी। कुंबले की कंपनी स्पेक्टकम और माइक्रोसॉफ्ट ब्रॉडकांस्टिंग पार्टनर स्टार इंडिया के साथ मिलकर इस नए बल्ले के जरिए फैंस को क्रिकेट में और दिलचस्पी बढ़ाएगी। कुंबले का कहना है, 'हमारा लक्ष्य है खेल को प्रशंसकों के और करीब ले जाना। यह तभी होगा तब इस पॉवर बैट के जरिए फैंस को रियल टाइम स्पोर्ट्स डाटा मिले। यही नहीं यह तकनीकी रूप से पूरी तरह सुरक्षित है। इससे खेल में कोई रुकावट नहीं आएगी। यही वजह है कि माइक्रोसाफ्ट के साथ मिलकर हमने इसे पूरी तरह सुरक्षित बनाया है।'
अब स्मार्ट बैट से खेला जाएगा क्रिकेट ताकि लाइव मैच में दर्शक वो देख सके,जो कभी नहीं देखा
क्या लगा है बल्ले में
पॉवर बैट के ऊपरी हिस्से पर एक हल्के वजन का स्टीकर चिपकाया जाएगा जो सेंसर का काम करेगा। लाइव मैच में जैसे ही कोई बल्लेबाज गेंद को हिट करता है तो हमारे द्वारा तैयार किए गए तरह-तरह के पैरामीटर के अनुसार नए और इंट्रेस्टिग डेटा सामने आ जाएंगे। इसे पॉवर स्पीक्स नाम दिया गया है।

आज ही पैदा हुआ था भारत का पहला धाकड़ बल्लेबाज, जिसने कभी नहीं जीता मैच


IPL सहित तमाम टी-20 लीग पर मंडराया खतरा, आईसीसी लेने जा रहा बड़ा फैसला

Cricket News inextlive from Cricket News Desk