- कैटिल कॉलोनी में पशुपालकों को शिफ्ट करने को वीडीए ने दो बार चलाया रजिस्ट्रेशन प्रोग्राम, नहीं हुई एक भी बुकिंग

- चोलापुर में पशुपालकों के लिए 54 और छित्तमपुर में 76 भूखंड हैं उपलब्ध

VARANASI

शहर में पशुपालकों की लंबी फेहरिस्त है। गली मोहल्ले में तबेला चल रहा है। तबेला संचालक शहर में दूध का कारोबार करते हैं। कॉलोनी में घर-घर दूध देने के साथ ही दुकानों में भी पनीर, खोवा, दही देते हैं। पूरा कारोबार शहर में है। ऐसे में प्रशासन इन्हें चोलापुर और छित्तमपुर में विकसित हो रही कैटिल कॉलोनी में शिफ्ट करने का प्लान बना रहा है। शहर से करीब बीस किलोमीटर दूर शिफ्ट होने से पशुपालकों का व्यापार प्रभावित होगा। हालांकि पशुपालकों ने अपनी माली स्थिति का हवाला देकर वीडीए के सामने कैटिल कालोनी में भूखंड के लिए रजिस्ट्रेशन राशि पांच हजार करने की शर्त रखी है।

जल्द तैयार हो जाएगी कॉलोनी

स्मार्ट सिटी में शामिल वाराणसी को सुनियोजित तरीके से सुव्यवस्थित करने के लिए नगर निगम और वाराणसी विकास प्राधिकरण ने कई योजनाएं बनायी हैं, जिसमें कैटिल कालोनी योजना भी शामिल है। चोलापुर में सौ स्क्वायर फीट के 54 और छित्तमपुर में 76 भूखंड उपलब्ध है। दोनों कालोनियों में लगभग 70 प्रतिशत काम हो चुका है। इस योजना के तहत शहर के पशुपालकों को चोलापुर और छित्तमपुर में विकसित हो रही कैटिल कालोनी में शिफ्ट करने की प्लानिंग है। जिससे गंदगी दूर होगी और सीवर जाम की समस्या से निजात मिलेगी।

दो बार चला रजिस्ट्रेशन प्रोग्राम

पशुपालकों को कैटिल कॉलोनी में भूखंड के आवंटन के लिए वीडीए ने पिछले साल सितम्बर से अक्टूबर और इस साल पांच से 26 जनवरी तक रजिस्ट्रेशन प्रोग्राम चलाया। इसके अलावा हेल्प डेस्क भी बनाया, लेकिन एक भी पशुपालकों ने भूखंड लेने के लिए आवेदन नहीं किया।

शिफ्टिंग कराएगा नगर निगम

पशुपालकों को लिस्टेड करने से लेकर उन्हें कैटिल कॉलोनी में शिफ्ट करने और सुविधाएं मुहैया कराने की जिम्मेदारी नगर निगम की होगी। निगम ने करीब 11 सौ रजिस्टर्ड पशुपालकों की सूची तैयार कर वीडीए को दे दी है। इन्हीं को कैटिल कॉलोनी में शिफ्ट किया जाएगा। शहर में मौजूद तबेलों से गंदगी और सीवर जाम की समस्या अक्सर उत्पन्न होती है। इनके बाहर जाने से शहर से गंदगी दूर होगी और सीवर जाम की समस्या से निजात मिलेगी।

वीडीए के साथ हुई थी बैठक

कुछ दिनों पहले खिड़किया घाट पर पशुपालकों के साथ वीडीए अधिकारियों की बैठक हुई थी। इस दौरान पशुपालकों ने बताया कि आर्थिक तंगी के कारण भूखंड की अनुमानित राशि का दस प्रतिशत नहीं दे सकते हैं। अगर रजिस्ट्रेशन राशि पांच हजार समेत और सुविधाएं मुहैया करायी जाएंगी तो शिफ्ट हुआ जा सकता है। वीडीए ने बोर्ड बैठक में इन प्रस्तावों को पास कराकर शासन को भेज दिया है।

अधिकारी वर्जन

भूखंड के लिए रजिस्ट्रेशन शुल्क पांच हजार कर दिया गया है। तीन-चार दिन में फिर से रजिस्ट्रेशन शुरू किया जाएगा। उम्मीद है कि अब पशुपालक बुकिंग कराएंगे। कैटिल कालोनी के लिए कुछ और क्षेत्र प्रस्तावित है। 130 भूखंड आवंटित होने के बाद प्रस्तावित क्षेत्रों को विकसित किया जाएगा।

-सुबोध राय, अधिक्षण अभियंता वीडीए