-एसपी सिटी के सामने पेश किए गए चार डेयरी मालिक

-एसपी ने भैंसें जब्त करने की दी चेतावनी, जल्द होगी कार्रवाई

बरेली: सड़क पर खुले में भैंस छोड़ने वालों पर पुलिस की कार्रवाई शुरू हो गई है। वेडनसडे को कोतवाली पुलिस ने आजमनगर के 4 डेयरी मालिकों को एसपी सिटी के सामने पेश किया। एसपी सिटी ने सभी डेयरी मालिकों से साफ कह दिया कि सड़क पर एक साथ भैंसें न छोड़ी जाएं। एक-दो भैंस निकलें भी तो उनके साथ भी कोई होना चाहिए, नहीं तो भैंस पकड़कर जब्त कर ली जाएंगी और जरुरतमंदों को बांट दी जाएंगी। एसपी सिटी ने सभी थाना प्रभारियों को निर्देश दिए हैं कि सभी डेयरी संचालकों को नोटिस दें ताकि कोई भी खुले में एक साथ भैंस न छोड़े।

एसपी सिटी की गाड़ी फंसी थी

बता दें कि एसपी सिटी अभिनंदन सिंह की सरकारी गाड़ी कई बार भैंसों के झुंड के बीच फंस गई थी। इसी तरह से आम पब्लिक का भी रोजाना भैंसों के झुंड से सामना होता है। इन भैंसों की वजह से जाम लगता है और कई बार वाहन चालक घायल भी हो जाते हैं। ट्यूजडे को जब एसपी सिटी की गाड़ी सिविल लाइंस एरिया में फंसी तो उन्होंने कोतवाल गीतेश कपिल को बुलाकर तुरंत खुले में भैंस निकलने पर रोक लगाने के आदेश दिए थे।

नहाने का बनाने लगा बहाना

वेडनसडे को कोतवाल ने आजमनगर के डेयरी संचालक बिलाल, पप्पू, फहीम और इदरीश को एसपी सिटी के सामने पेश किया। बिलाल ने कहा कि उसकी भैंस बाहर नहीं निकलती हैं। उसने दोपहर के वक्त डेयरी में बंधी भैंसों की फोटो भी एसपी सिटी को दिखाई। वहीं अन्य डेयरी मालिकों ने कहा कि नहाने और धूप लेने के लिए भैंसें तालाब तक जाती हैं। इस पर एसपी सिटी ने कहा कि झुंड के साथ भैंस नहीं जाएंगी। भैंस मालिक को एक या दो भैंस अपनी निगरानी में लेकर जानी होंगी।

भैंसों का आतंक कई वर्षो से

शहर में सड़क पर भैंसों का आतंक कई वर्षो से जारी है। शहर से डेयरियां शिफ्ट करने की प्लानिंग कई वर्षो से चल रही है लेकिन नगर निगम इन्हें शिफ्ट नहीं कर सका है। रोजाना शहर के अलग-अलग हिस्सों से भैसों का झुंड निकलता है और फिर दोपहर बाद वापस लौट जाता है। एलन क्लब, अक्षर विहार, डेलापीर तालाब के अलावा अन्य तालाबों में भैंस जाती हैं। यह भैंसे शहर के सिविल लाइंस जैसे पॉश एरिया से भी गुजरती हैं। एलन क्लब के पास तालाब तो नगर निगम से चंद कदम की दूरी पर है फिर भी कोई ध्यान नहीं देता है।

आजमनगर के डेयरी मालिकों को बुलाया गया था। उन्हें भैंस झुंड में छोड़ने से मना किया गया है। सभी थानों को अपने एरिया के डेयरी संचालकों को नोटिस देने के निर्देश दिए हैं।

अभिनंदन सिंह, एसपी सिटी