- जिले के कई थाना क्षेत्रों में सक्रिय हैं पशु तस्कर

- ठंड के दिनों में पुलिस को चकमा देकर निकाल ले जाते वाहन, पुलिस नहीं करती प्रभावी कार्रवाई

Gorakhpur@inext.co.in
GORAKHPUR: गोरखपुर पुलिस की नाक के नीचे पशु तस्कर गोरखपुर के रास्ते बिहार खेप पहुंचा रहे हैं और जिम्मेदारों को पता तक नहीं है। यह तस्कर जिले के कई थाना क्षेत्रों में सक्रिय हैं। आवागमन के कई रास्ते चिन्हित होने के बाद भी क्षेत्र के थानेदार इन्हें रोकने के लिए कोई प्रभावी कार्रवाई नहीं कर रहे जिसका नतीजा है कि इनके हौसले बुलंद हैं। जबकि अभियान में पुलिस की दिलचस्पी न लेने पर अधिकारियों ने पत्र लिख चिन्हित रास्तों पर बैरियर लगा रात में सघन चेकिंग का निर्देश भी दिया था। क्रॉस चेकिंग में गड़बड़ी मिलने पर उन्होंने थानेदारों के खिलाफ कार्रवाई की चेतावनी दी थी लेकिन इसके बाद भी पुलिस पशु तस्करों पर कड़ी कार्रवाई करने में फेल है।

पशु लदा कंटेनर लेकर तस्कर फरार
पशुओं को कंटेनर में लादकर ले जा रहे तस्कर बीती रात बड़हलगंज के पटनाघाट चौकी के पास बैरिकेडिंग तोड़कर फरार हो गए। पुलिस ने कंटेनर के पहिए में गोली मार दी। लेकिन तस्कर सड़क के किनारे खड़े ट्रक में ठोकर मारते हुए बरहज की ओर फरार हो गए। चर्चा है कि वह कंटेनर देवरिया जिले के मईल क्षेत्र में अनियंत्रित होकर सड़क के किनारे गढ्डे में पलट गया। पटनाघाट पुलिस चौकी ने दो माह पहले भी पशुओं से लदा कंटेनर पकड़ा था। उसके बाद भी पशु तस्करी को लेकर पुलिस कर्मियों को चेकिंग के लिए मुस्तैद नहीं किया गया।

इन थानाक्षेत्रों से गुजरते हैं तस्कर
गोरखपुर- गोला, बड़हलगंज, गगहा, खजनी, बेलीपार, सहजनवां, चिलुआताल

पशु तस्करी के रूट

सहजनवां- बड़हलगंज मार्ग

सहजनवां- कुशीनगर फोरलेन

बड़हलगंज-पटना मार्ग

सूचना मिलने पर पशु तस्करी में इस्तेमाल होने वाले रास्तों पर बैरियर लगाकर सघन चेकिंग कराई जा रही है। तस्कर अपराध के नये-नये तरीके अख्तियार कर चुके हैं। इस मौसम में ज्यादातर मामले सामने आते हैं। जिसकी नियमित निगरानी की जा रही है। उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी।

- विपुल कुमार श्रीवास्तव, एसपी साउथ