- स्कूलों से डीआईओएस ने किया जबाव तलब

- तीन दिनों के अंदर स्कूल की सुविधाओं को सुधारने की दी मोहलत

bareilly@inext.co.in

BAREILLY: बोर्ड परीक्षा की तैयारियों का जायजा लेने के लिए फ्राइडे को डीआईओएस ने ग्रामीण इलाकों के स्कूलों का निरीक्षण किया तो स्कूलों के हालात देखकर उनकी आंखें फटी रह गई. कहीं स्कूल के क्लास रूम में भूसा भरा मिला तो कहीं जानवर बंधे मिले. इतना ही नहीं निरीक्षण के दौरान अटैचमेंट का खेल भी उजागर हुआ. वहीं बिना मान्यता चल रहे एक स्कूल को पूर्व में नोटिस दिए जाने के बाद भी बंद नहीं किया गया. निरीक्षण के दौरान डीआईओएस ने इस स्कूल के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराने के निर्देश दिए. वहीं अन्य स्कूलों को तीन दिन में सभी व्यवस्थाएं दुरुस्त करने के निर्देश दिए.

आनंद भूषण इंटर कॉलेज मुडि़या नवी बख्श

डीआईओएस सुबह 11:45 बजे स्कूल पहुंचे तो वहां के हालात देखकर दंग रहे गए.

- स्कूल परिसर में ही गाय बंधी मिली

- क्लास रुम भूसा और चारा भरा हुआ मिला

- एक क्लास में ट्रैक्टर सहित खेती के अन्य उपकरण खड़े मिले

- क्लास रूम में ही गंदगी का अंबार मिला.

- बच्चों को क्वेश्चन बैंक से पढ़ाई कराई जा रही थी.

- स्कूल में बच्चों की फ्राइडे की प्रजेंट भी नही लगी थी.

- स्कूल में शौचालय तो थे लेकिन यह कहीं नही लिखा था कि ग‌र्ल्स का कौन सा है और ब्वाइज का कौन सा है.

पकड़ा अटैचमेंट का खेल

आनंद भूषण इंटर कॉलेज में निरीक्षण के दौरान आनंद मेमोरियल इंटर कॉलेज भिलैइया के क्लास 11 और 12 के स्टूडेंट पढ़ाई करते मिले. इससे साफ हो गया कि यहां अटैचमेंट का खेल चल रहा है.

बंद मिले ये स्कूल

सरदार पटेल इंटर कॉलेज फरीदपुर टाउन बहेड़ी, डॉ भीमराव उच्चतर माध्यमिक विद्यायल फरीदपुर टाउन, डॉ भीमराव उच्चतर माध्यमिक विद्यायल फरीदपुर टाउन, श्री शफीक अहमद इंटर कालेज अरसिया बोझ बहेड़ी.

अन्तयोदय उच्चतर माध्यमिक स्कूल भूड़ा बहादुरपुर बरेली

डीआईओएस इस स्कूल में दोपहर 1.15 बजे पहुंचें. स्कूल में बोर्ड परीक्षा के लिए तैयारियों को ठीक तहर से किया जा रहा था. क्लास रूम में दोनों साइड सीसीटीवी कैमरे विद वॉयस रिकॉर्ड लगाए गए थे. हांलाकि स्कूल में छात्रों की संख्या रजिस्ट्रेशन के मुकाबले थोड़ी कम मिली.

आनंद मेमोरियल इंटर कालेज भिलौईया बहेड़ी

डीआईओएस इस स्कूल में दोपहर दो बजे पहुंचे. स्कूल के क्लास रूम में दोनो साइड सीसीटीवी कैमरे विद वॉयस रिकॉर्डर लगाए गए हैं, लेकिन उन्हें अभी तक कनेक्टर से कनेक्ट नहीं किया. जिस पर डीआईओएस ने दो दिनों के अंदर सभी कैमरों को कनेक्ट करने की बात कही. साथ इस स्पष्टीकरण मांगा है कि उनके स्कूल के बच्चे आनंद भूषण इंटर कॉलेज मुडि़या नवीवक्श में कैसे पहुंचे.

एनएल सरन उच्चतर माध्यमिक विद्यालय गरीबपुरा बहेड़ी

इस स्कूल में जब डीआईओएस जब 2.20 बजे पहुंचे तो स्कूल में क्लास चल रही थीं. जबकि पूर्व में हुए निरीक्षण में बिना मान्यता चल रहे इस स्कूल को बंद करने के भी आदेश जारी हो चुके थे. स्टूडेंट्स ने बताया कि उनका अटैचमेंट शफीक अहमद इंटर कालेज में किया गया है. डीआईओएस ने स्कूल पर तत्काल एफआईआर के आदेश दिए.