JAMSHEDPUR: टाटा तीरंदाजी अकादमी की अंकिता भकत ने बेहतरीन खेल का प्रदर्शन करते हुए कटक में चल रहे सीनियर नेशनल तीरंदाजी चैंपियनशिप में राष्ट्रीय चैंपियनशिप का खिताब अपने नाम कर लिया। रिकर्व महिला ओलंपिक राउंड के फाइनल में अंकिता ने हरियाणा की तीरंदाज रिद्धि को पराजित कर राष्ट्रीय चैंपियनशिप पर कब्जा जमायाटाटा तीरंदाजी अकादमी की अंकिता बनी राष्ट्रीय चैंपियन। पांच सेट के फाइनल मुकाबले में अंकिता और रिद्धि ने समान रूप से दो-दो सेट जीते, जबकि पांचवां व अंतिम सेट ड्रॉ पर छूटा। इसके बाद दोनों को एक-एक तीर मिला इसमें भी दोनों ने समान रूप से नौ-नौ अंकों पर निशाना लगाया, लेकिन अंकिता का तीर सेंटर के करीब होने के कारण उसे राष्ट्रीय चैंपियन घोषित कर दिया गया। हरियाणा की रिद्धि को रजत पदक से ही संतोष करना पड़ा, जबकि कांस्य पदक रेलवे की दिग्गज तीरंदाज लैशराम बोंब्याला देवी के खाते में गया। बोंब्याला दो बार की ओलंपियन तीरंदाज है।

अंकिता को एक स्वर्ण व तीन रजत
अंकिता भकत ने ओलंपिक राउंड में स्वर्ण जीतने के साथ तीन रजत पदक भी अपने नाम करने में सफल रही। एक दिन पहले रैंकिंग राउंड में अंकिता ने रजत जीते थे, जबकि सोमवार को गुरुचरण बेसरा के साथ मिश्रित युगल और दीपिका कुमारी, कोमालिका बारी व सुष्मिता बिरुली के साथ महिला टीम स्पर्धा में भी अंकिता ने रजत पदक पर निशाना लगाया।

अतनु को कांस्य से करना पड़ा संतोष
रिकर्व पुरुष में सेना के तीरंदाज प्रवीण जाधव राष्ट्रीय चैंपियन बने, जबकि महाराष्ट्र के सत्यम पाटिल दूसरे स्थान पर रहते हुए रजत पदक जीतने में सफल रहे। इसके अलावा पुरुषों का कांस्य पदक पीएसपीबी के ओलंपियन तीरंदाज अतानु दास के खाते में गया। रिकर्व पुरुष टीम स्पर्धा में असम को स्वर्ण, सेना रजत और ऑल इंडिया पुलिस को कांस्य पदक हासिल हुआ। दूसरी तरफ महिला रिकर्व टीम स्पर्धा में हरियाणा को स्वर्ण, झारखंड को रजत और असम को कांस्य पदक हासिल हुआ। मिश्रित युगल का स्वर्ण हरियाणा के प्रीति और बसंत ने जीता, जबकि रजत पदक झारखंड के गुरुचरण बेसरा और अंकिता भकत तथा कांस्य पदक ऑल इंडिया पुलिस के सुमनदीप कौर और चमन सिंह के हिस्से में आई।