शैक्षिक सत्र 2017-18 से बीए स्ट्रीम के लिये Allahabad University ने लिया बड़ा फैसला

बी कापी नहीं दी जाएगी छात्रों को

Examination controler ने बताया annual exam का plan

ALLAHABAD: सेंट्रल यूनिवर्सिटी इलाहाबाद में वार्षिक परीक्षाओं के लिये बड़ा फैसला लिया जाना प्रस्तावित है। वार्षिक परीक्षाओं में आर्ट स्ट्रीम (बीए) से परीक्षा देने वाले परीक्षार्थियों को बी उत्तर पुस्तिका नहीं दी जायेगी। यानि कि आर्ट के विभिन्न विषयों में शामिल परीक्षार्थियों को सवालों का जवाब देने के लिये केवल ए उत्तर पुस्तिका ही दी जायेगी। हालांकि, यह निर्णय नये शैक्षिक सत्र 2017-18 से फालो होना है। जिसके लिये एक्जक्यूटिव काउंसिल की मीटिंग में प्रस्ताव को पारित करवाना होगा।

32 पन्ने पर लिखना होगा उत्तर

फ्राईडे को पत्रकार वार्ता को सम्बोधित करते हुये परीक्षा नियंत्रक प्रोफेसर एचएस उपाध्याय ने कहा कि 16 मार्च से शुरू होने जा रही वार्षिक परीक्षाओं में विज्ञान एवं वाणिज्य संवर्ग के विषयों की परीक्षा के लिये बी उत्तर पुस्तिका नही दी जायेगी। रक्षा अध्ययन, सांख्यिकी, गणित, कम्प्यूटर साइंस, मनोविज्ञान, फोटोग्राफी तथा विज्ञान संवर्ग से संबंधित अन्य विषयों के परीक्षार्थियों को परीक्षा में केवल ए उत्तर पुस्तिका ही दी जायेगी। उत्तर पुस्तिका में कुल 32 पन्ने होंगे। जिनपर परीक्षार्थियों को सवालों का जवाब हल करना होगा।

बाक्स

पहले दिन 13500 होंगे शामिल

12 मई तक होने वाले अंडर ग्रेजुएट एग्जाम्स में परीक्षार्थियों की संख्या तकरीबन 39 हजार होगी

करीब 12 हजार परीक्षार्थी इलाहाबाद यूनिवर्सिटी के होंगे बाकी डिग्री कॉलेजेस की संख्या होगी

दो पालियों में होने वाली परीक्षा में पहले दिन 16 मार्च को परीक्षार्थियों की संख्या लगभग साढ़े तेरह हजार होगी

इविवि में आठ एवं कॉलेजेस में 10 सेंटर होंगे

पहली पाली में बीए थर्ड इयर इंग्लिश लिटरेचर एवं लैंग्वेज व बीए फ‌र्स्ट इयर हिन्दी एवं उर्दू तथा दूसरी पाली में बीकाम पार्ट वन एकाउंटिंग एवं बीए पार्ट टू पोलिटिकल साइंस की परीक्षा होगी

बाक्स

25 फीसदी कांपियों की रैंडम चेकिंग

प्रो। एचएस उपाध्याय ने बताया कि फ्लाइंग स्कवाड के लिये तीन टीम गठित की गई है। इसमें एक टीम विवि में परीक्षा की देखरेख करेगी। जबकि दो टीम कॉलेजेस में परीक्षा का दौरा करेगी। महिला परीक्षार्थियों को अनुचित साधन के प्रयोग से रोकने के लिये विवि एवं महाविद्यालयों हेतु अलग से वुमेन फ्लाइंग स्कवॉड का गठन किया गया है। उन्होंने बताया कि उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन कार्य को बेहतर बनाने के लिये परीक्षा समिति ने 20 से 25 प्रतिशत उत्तर पुस्तिकाओं की रैंडम चेकिंग का अनुमोदन किया है।

कक्ष निरीक्षकों से अनुरोध किया गया है कि परीक्षा कक्ष में सेल फोन का प्रयोग न करें। परीक्षार्थियों द्वारा इलेक्ट्रानिक उपकरण लाने पर सख्त कार्रवाई होगी।

-प्रो। एचएस उपाध्याय,

परीक्षा नियंत्रक इविवि