patna@inext.co.in

PATNA : पटना से उत्तर बिहार जाना और आसान होगा. पटना के जेपी सेतु के समानांतर एक और पुल का निर्माण किया जाएगा. पटना ¨रग रोड का निर्माण कार्य आरंभ होने के पहले जेपी सेतु के समानांतर पुल का काम शुरू होगा. जेपी सेतु के समानांतर गंगा पर फोर लेन पुल का निर्माण अब पटना ¨रग रोड का हिस्सा है. इसे भारतमाला प्रोजेक्ट में शामिल किया जा चुका है.

राज्य सरकार ने जेपी सेतु के समानांतर पुल निर्माण पर सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय को अपनी बात कही है. सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी भी इस बात से सहमत हैं कि पुल का निर्माण कार्य जल्द आगे बढ़ना चाहिए. जेपी सेतु पुल यानी दीघा-सोनपुर पुल के समानांतर नए फोर लेन पुल के निर्माण के लिए एनएचएआइ द्वारा डीपीआर तैयार कराया जाना है.

रिंग रोड का हिस्सा होगा पुल

इस प्रोजेक्ट से जुड़े पथ निर्माण विभाग के संबंधित अधिकारियों ने बताया कि पटना ¨रग रोड के एलायनमेंट को पूर्व में ही उच्चस्तर पर स्वीकृति मिल चुकी है. जिस हिसाब से ¨रग रोड का एलायनमेंट तय हुआ है उसके तहत जमीन अधिग्रहण की समस्या कम है. सोनपुर छोर से वर्तमान पुल के दाहिने हिस्से से नए पुल को शुरू होना है. दीघा छोर में यह जहां उतर रहा है वह स्थल वर्तमान पुल से दूर है. वहां से इसे मनेर तक ले जाया जाना है. एक विकल्प यह भी देखा जा रहा है कि जहां से गंगा पथ शुरू हो रहा है वहां इसे गिरा दिया जाए. दोनों विकल्प के तहत इसे दीघा-एस सड़क की कनेक्टिवटी मिल रही है.