-अपार्टमेंट की आठवीं मंजिल से गिरकर मजदूर की मौत

-मामला दबाने में लगे ठेकेदार ने मजदूरों को बनाया बंधक

>NAINI : नैनी डांडी बाजार में निर्माणाधीन अपार्टमेंट की आठवीं मंजिल से गिरकर एक मजदूर की मौत हो गई। साथी मजदूरों ने इमारत की बालकनी में खून से लथपथ शव देखा तो मामला गर्माने लगा। ठेकेदार ने मामले को दबाने के लिए मजदूरों को अपार्टमेंट में ही बंद करवा दिया। पुलिस पर भी ठेकेदार व अपार्टमेंट के मालिक ने पोस्टमार्टम न करवाने का दबाव बनाया। मामला मीडिया में आने की वजह से शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजना पड़ा।

क्या है मामला

सैदवारा गोहना, मोहमदाबाद मऊ निवासी भरत चौहान (ख्ख्) पुत्र जमुना चौहान यहां नैनी के डांडी बाजार में पदम इनक्लेव नाम से बन रहे अपार्टमेंट में मजदूरी करता था। वह जून से नैनी में था। बुधवार की रात सभी खाना खाकर सो गए। मजदूर गुरुवार सुबह उठे तो बालकनी में खून से लथपथ भरत का शव पड़ा देखा तो हंगामा शुरू कर दिया। मौत की खबर बाहर न निकले, इसके लिए ठेकेदार व अपार्टमेंट के मालिक ने मजदूरों को अपार्टमेंट में ही बंद करवा दिया। सूचना पुलिस को हुई तो मौके पर इंस्पेक्टर राजकुमार पांडेय पहुंच गए। उनपर भी मामले को रफादफा करने के लिए दबाव बनाया जाने लगा। इंस्पेक्टर ने बताया कि मजदूर की मौत रात में इमारत की आठवीं मंजिल से गिरने से हुई है। पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद ही स्थिति साफ हो सकेगी। ठेकेदार नागेंद्र चौहान से संपर्क करने की कोशिश की गई, लेकिन वह उपलब्ध नहीं हुए।

इनसेट बॉक्स

हत्या या हादसा

डांडी बाजार में बन रहे इस अपार्टमेंट में जून में ही बाल मजदूर की चौथी मंजिल से गिरने से मौत हो चुकी है। ठेकेदार व अपार्टमेंट के मालिक के दबाव में आकर पुलिस ने बाल मजदूर के शव का पोस्टमार्टम नहीं कराया था। चौथी मंजिल से गिरने के बावजूद किशोर के शरीर पर खरोंच के निशान नहीं मिले थे। गुरुवार को मजदूर का शव भी वहीं मिला, जहां बाल मजदूर का मिला था। ऐसे में मौत की गुत्थी हत्या और हादसा के बीच में उलझी हुई है।

-----

इनसेट बॉक्स

अब तक हो चुकी हैं पांच मौत

नैनी के डांडी बाजार में रह रहे लोगों का दावा है कि निर्माणाधीन अपार्टमेंट पदम इनक्लेव में दो साल में पांच मौतें हो चुकी हैं। आरोप है कि हर मौत के बाद पुराने मजदूरों और ठेकेदारों को बदल दिया जाता है। हालांकि अपार्टमेंट की छत से गिरने से केवल दो मौत की ही पुष्टि हुई है।

-----------

पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद मौत की वजह स्पष्ट हो जाएगी। पहले की घटनाओं के बारे में भी जानकारी जुटाई जा रही है।

-नीति द्विवेदी, सीओ करछना