-- अगले साल की शुरुआत में बनकर तैयार हो जाएगी फूलबाग मल्टीलेवल पार्किग

-सेंट्रल पार्क दर्शनपुरवा में मल्टीलेवल पार्किग का काम इसी साल चालू होने की उम्मीद

-सीसामऊ-पीरोड, गोविन्द नगर, लालबंगला में पार्किग के लिए जमीन तलाश रहा केडीए

KANPUR: सिटी में ट्रैफिक जाम व रोड एक्सीडेंट की बड़ी वजह साबित होने वाली व्हीकल पार्किग की समस्या को सॉल्व करने के लिए तेजी से प्रयास हो रहे हैं। इस साल जहां केडीए ने कैनाल पटरी और परेड स्थित मल्टीलेवल पार्किग चालू कर दी है, वहीं नए साल में फूलबाग मल्टीलेवल पार्किग चालू हो जाएगी। यही नहीं दर्शनपुरवा स्थित सेंट्रल पार्क में मल्टीलेवल पार्किग का प्रोजेक्ट भी केडीए शासन को भेज चुका है। सीसामऊ, लालबंगला, गोविन्द नगर आदि बाजारों में भी मल्टीलेवल पार्किग के लिए केडीए जगह तलाश रहा है।

572 गाडि़यां

फूलबाग के गणेश उद्यान में 9 हजार स्क्वॉयर मीटर एरिया में केडीए मल्टीलेवल पार्किग बना रहा है। करीब 70 करोड़ से बनाई जा रही इस पार्किग में 572 कार व बाइक खड़ी हो जाने की उम्मीद है। डबल बेसमेंट के अलावा पार्किग की छत पर गार्डेन डेवलप किया जाएगा। हाईकोर्ट के ग्रीन सिग्नल के बाद मल्टीलेवल पार्किग बनाए जाने का काम तेजी से जारी है।

फरवरी में हो जाएगी चालू

केडीए ऑफिसर्स के मुताबिक अगले साल की शुरुआत में फूलबाग मल्टीलेवल पार्किग बन जाएगी। कुछ समय पहले नरौना चौराहा के पास कैनाल पटरी की मल्टीलेवल चालू हो सकी है। इन दोनों पार्किग के बन जाने से मालरोड, बिरहना रोड, एक्सप्रेस रोड आदि मार्केट में सड़क पर गाडि़यां खड़ी होने की समस्या हल हो जाने की उम्मीद है। इन मार्केट में जाम लगने की यही बड़ी समस्या है। इधर दीवाली से पहले ही परेड चौराहा स्थित केडीए क्रिस्टल मल्टीलेवल पार्किग भी चालू की जा चुकी है। इससे नवीन मार्केट, पीपीएन मार्केट में खरीददारी करने आने वाले गाडि़यां खड़ी कर सकेंगे। इससे परेड-बड़ा चौराहा रोड व नवीन मार्केट के आसपास लगने वाले जाम की समस्या हल हो जाएगी।

शासन से मंजूरी का इंतजार

कैनाल पटरी, फूलबाग और केडीए क्रिस्टल के बाद केडीए ने गुमटी नम्बर 5 मार्केट में ट्रैफिक जाम की समस्या हल किए जाने की तैयारी की है। इसके लिए गुमटी नम्बर 5 के पास स्थित सेंट्रल पार्क दर्शनपुरवा में मल्टीलेवल पार्किग के लिए 32 करोड़ का प्रोजेक्ट भी केडीए शासन को भेज चुका है। फूलबाग मल्टीलेवल पार्किग की तर्ज पर सेंट्रल पार्क दर्शनपुरवा में केडीए दो बेसमेंट बनाएगा। इसमें कुल मिलाकर 276 कार व 318 बाइक की पार्किग हो सकेगी। केडीए वीसी किंजल सिंह का कहना है कि शासन की मंजूरी के बाद दर्शनपुरवा मल्टीलेवल पार्किग का काम शुरू कराया जाएगा। सीसामऊ-पीरोड, लालबंगला, गोविन्द नगर आदि मार्केट में पार्किग की समस्या के हल के जमीन तलाशी जा रही है।

फूलबाग पार्किग

एरिया-- 9 हजार स्क्वॉयर मीटर

बेसमेंट- डबल

कार पार्किग- 572 गाडि़यां

प्रोजेक्ट कास्ट-- 70 करोड़

सेंट्रल पार्क दर्शनपुरवा पार्किग

एरिया-- 10 हजार स्क्वॉयर मीटर

बेसमेंट- डबल

फोर व्हीलर पार्किग- 276 कार

टू व्हीलर पार्किग -318 बाइक

प्रोजेक्ट कास्ट-- 32 करोड़