- माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड ने अपनी वेबसाइट पर जारी की आंसर की

- दूसरे चरण में तीन विषयों के लिए हुई थी परीक्षा

<

- माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड ने अपनी वेबसाइट पर जारी की आंसर की

- दूसरे चरण में तीन विषयों के लिए हुई थी परीक्षा

ALLAHABAD: allahabad@inext.co.in

ALLAHABAD: माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड की टीजीटी परीक्षाओं के क्रम में दूसरे चरण की परीक्षा की आंसर की भी जारी कर दी गई। चयन बोर्ड ने बुधवार की शाम अपनी वेबसाइट पर दूसरे चरण में हुए विभिन्न विषयों की परीक्षाओं के उत्तर जारी किए। अध्यक्ष परशुराम पाल ने बताया कि अभ्यर्थियों की सहुलियत को देखते हुए बोर्ड की ओर से इस बार परीक्षा के तुरंत बाद आंसर की जारी की गई है, जिससे परीक्षा की पारदर्शिता को बनाया जा सके। दूसरे चरण में तीन विषयों की परीक्षाएं आयोजित की गई थी।

एक सप्ताह में दर्ज कराएं आपत्तियां

सेवा चयन बोर्ड ने दूसरे चरण में परीक्षा में शामिल हुए अभ्यर्थियों को अपनी आपत्तियां दर्ज कराने के लिए एक सप्ताह का समय दिया है। बोर्ड अध्यक्ष ने कहा कि आंसर की जारी होने के बाद अभ्यर्थी अपने पास मौजूद ओएमआर की कार्बन कापी से अपने उत्तरों का मिलान कर लें। अभ्यर्थी बोर्ड कार्यालय में पहुंच कर या फिर ऑन लाइन अपनी आपत्तियां दर्ज करा सकते हैं। दूसरे चरण में तीन विषयों गणित, जीव विज्ञान एवं सामाजिक विज्ञान के लिए आयोजित परीक्षा में लगभग डेढ़ लाख अभ्यर्थी शामिल हुए थे। आगे की परीक्षाओं में भी बोर्ड की ओर से इसी प्रकार की व्यवस्था लागू रहेगी। सामाजिक विज्ञान के अभ्यर्थियों द्वारा दर्ज करायी गई शिकायतों को लेकर बोर्ड अध्यक्ष ने कहा कि उसकी भी जांच करायी जा रही है। उधर पहले चरण की परीक्षा में चार प्रश्नों के उत्तर को लेकर बड़ी संख्या में अभ्यर्थियों ने अपनी शिकायत दर्ज करायी है।

सामाजिक विज्ञान की परीक्षा निरस्त कराने की मांग

माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड के दूसरे चरण की परीक्षा में सामाजिक विज्ञान के पेपर में खामियों को लेकर अभ्यर्थियों ने प्रदर्शन किया। बोर्ड कार्यालय पर बड़ी संख्या में अभ्यर्थी भ्रष्टाचार मुक्ति मोर्चा के बैनर तले पहुंचे। उन्होंने कहा कि सामाजिक विज्ञान के अभ्यर्थियों के साथ अन्याय हो रहा है। उनसे कठिन प्रश्न पूछे गए, जबकि अन्य विषयों की परीक्षाओं में प्रश्नों का स्तर बेहद सामान्य रहा। अभ्यर्थियों ने बोर्ड अध्यक्ष से मिलकर सामाजिक विज्ञान की परीक्षा निरस्त कराकर पुन: परीक्षा कराने की मांग की है। इस मौके पर मोर्चे के अनिल उपाध्याय, विक्की खान, कुंवर साहब सिंह समेत अन्य छात्र मौजूद रहे। उधर संगीत गायन की परीक्षा में दस प्रश्नों के उत्तर में गड़बडि़यों को लेकर भी बड़ी संख्या में अभ्यर्थियों ने बोर्ड अध्यक्ष से मिलकर अपनी आपत्तियां दर्ज करायी।