RANCHI (3 ष्ठद्गष्) : रिम्स में सोमवार को कुछ अलग नजारा देखने को मिल रहा था। कोई दुकानदार अपना सामान को छिपाने की कोशिश कर रहा था तो कोई ठेला-खोमचा लेकर इधर-उधर भाग रहा था। कोई जब्त किए सामानों को वापस करने की गुहार लगा रहा था तो कोई आगे से जहां-तहां अपनी दुकान नहीं लगाने की मिन्नतें कर रहा था। घंटों तक इस तरह के हालात बन रहे। दरअसल, नगर निगम की इंफोर्समेंट टीम द्वारा हॉस्पिटल परिसर को अवैध कब्जाधारियों से मुक्त कराने के लिए चलाए गए एंटी एन्क्रोचमेंट ड्राइव के कारण अफरातफरी मची रही। इस दौरान अवैध दुकान लगाने वाले दर्जनों लोगों के सामानों को चार गाडि़यों में भरकर इंफोर्समेंट टीम अपने साथ ले गई।

रैन बसेरा के पीछे की हटाई दुकानें

रैन बसेरा के पीछे लोगों ने स्थाई दुकानें बना ली थी। वहीं कई महीनें कारोबार कर रहे थे। इस वजह से हमेशा जाम की स्थिति बनी रहती थी। वहीं गंदगी के कारण भी परिजनों को काफी परेशानी झेलनी पड़ रही थी। जिसे हटाने को लेकर डिप्टी डायरेक्टर रिम्स सह अपर नगर आयुक्त गिरिजा शंकर प्रसाद ने आदेश जारी किया था। इसके बाद टीम ने अपनी मौजूदगी में कैंपस से अतिक्रमण हटाया।

रैन बसेरा के टॉयलेट से हटाया कब्जा

रैन बसेरा के पीछे टॉयलेट में दुकानदारों ने कब्जा जमा रखा था। इस वजह से रैन बसेरा में ठहरने वालों को भी काफी दिक्कत हो रही थी। नैचुरल कॉल आने पर लोग पास में बने सुलभ शौचालय जाते थे। लेकिन खाली हो जाने से अब लोगों को दूर नहीं जाना होगा।

गाडि़यों के चक्के की निकाली हवा

कैंपस में अतिक्रमण करने के अलावा लोगों ने जहां-तहां गाडि़यां रोड पर खड़ी कर रखी थी। इस वजह से एंबुलेंस व मरीजों को लेकर आने वाली गाडि़यों को भी काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा था। यह देखते हुए बरियातू थाना पुलिस ने बेतरतीब ढंग से लगाई गई गाडि़यों की हवा निकाल दी। वहीं मौके पर मौजूद चालकों को वार्निग देकर छोड़ दिया गया।