छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र : साकची बाजार में इतनी चौड़ी सड़क भी थी। मैंने पहले कभी नहीं देखा था। अतिक्रमण हटाने के बाद तो साकची के एक छोर से दूसरी छोर तक देख सकते हैं। यह कहना है धालभूमगढ़ एसडीओ आलोक कुमार का। यह बातें उन्होंने साकची इलाके में अतिक्रमण हटाने के दौरान कही। उन्होंने कहा कि इंक्रॉचमेंट से आम लोगों को खास कर पैदल यात्रियों को परेशानी होती थी। आमजनों की शिकायत पर साकची बाजार, फल मार्केट, टीना शेड, शीतला मंदिर के आसपास, साकची संजय बाजार फल मार्केट, साकची डालडा लाइन, मेन मार्केट में अभियान चला कर रोड से एन्क्रोचमेंट हटाया गया।

अभियान के दौरान भारी संख्या में रैफ और जिला पुलिस के जवानों को तैनात किया गया था। जुस्को, जेएनएसी और जिला प्रशासन के अधिकारियों के नेतृत्व में अभियान चलाया गया। एसडीओ आलोक कुमार, ट्रैफिक डीएसपी विवेकानंद ठाकुर, डीएसपी अमित कुमार, टाटा स्टील से सुनील कुमार सहित तमाम अधिकारी मौजूद थे।

कई बार हुई है झड़प

एन्क्रॉचमेंट हटाने को लेकर कई बार शीतला मंदिर और उसके आसपास के इलाकों में झड़प तक हो चुकी है। अधिकारियों ने बताया कि रोड और खाली पड़े बाजार के जगहों पर अतिक्रमण को लेकर दो गुटों में विवाद चलता रहा है। एन्क्रॉचमेंट जमीन पर लगी दुकानदारों से दो गुट के लोग वसूली भी कराते थे। पैसे के लेनदेन में कई बार विवाद भी सामने आया था। आमलोगों से मिली शिकायत पर ऐसे इलाकों को चिन्हित कर अतिक्रमण मुक्त करा लिया गया है।

सुबह नौ बजे शुरू हुआ अभियान

अतिक्रमण हटाओ अभियान सुबह नौ बजे से शाम पांच बजे तक चलाया गया। सबसे पहले साकची स्थित एचपी पेट्रोल पंप के पीछे लगे फल मार्केट की अस्थायी दुकानों को हटाया गया। लगभग 100 मीटर गलीनुमा सड़क को इंक्रॉच कर यहां दुकानें लगाई गई थी। संजय मार्केट के पीछे बने अस्थायी फूल दुकान और फल मार्केट को हटाया गया। इसके बाद जिधर इंक्रॉचमेंट दिखी उसे जेसीबी मशीन रौंदती रही। दोपहर होते-होते साकची बाजार में सड़क दिखने लगी थी। सड़की इनती कि दोनों ओर से एक एक फोर व्हीलर आसानी से गुजर जाए।

पुलिस देखते ही समेटने लगे दुकानदारी

अतिक्रमण हटाओ अभियान के लिए जैसे ही बाजार में टीम ने दस्तक दी पूरे साकची में अफरा-तफरी का माहौल बन गया। दुकानदार सामान समेटने में लग गए। इस दौरान दुकानदारों और पुलिस के बीच तू-तू मैं-मैं भी हुई। हालांकि पुलिस और रैफ की भारी संख्या को देखते हुए दुकानदार अतिक्रमण हटाने लगे।

साकची बाजार इलाके में बड़े पैमाने पर अतिक्रमण किया गया था। इससे राहगीरों का पैदल चलना भी दूभर हो गया था। आम लोगों की शिकायत पर साकची बाजार क्षेत्र से अतिक्रमण हटाया गया है। अभियान आगे भी जारी रहेगा।

आलोक कुमार, एसडीओ, धालभूमगढ़