sanam.singh@inext.co.in

JAMSHEDPUR: जमशेदपुर के लोग आवारा कुत्तों के आतंक से परेशान हैं. पिछले दो-तीन दिनों में आठ लोगों को कुत्तों ने अपना शिकार बनाया और एमजीएम हॉस्पिटल का रास्ता दिखा दिया, लेकिन हॉस्पिटल में पिछले करीब तीन महीने से एंटी रैबीज इजेक्शन ना होने के कारण उन्हें वापस लौटना पड़ा. कुत्तों के आंतक का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि पिछले छह महीने में सिर्फ एमजीएम हॉस्पिटल में 11 हजार एंटी रैबीज इंजेक्शन की खपत हुई. पिछले एक सप्ताह में कुत्तों द्वारा काटे जाने के सिर्फ एमजीएम में 20 नए मामले आए, लेकिन प्रशासन सुस्त नजर आ रहा है.

कई साल से नहीं हुआ सर्वे

जमशेदपुर में कुत्तों का बंध्याकरण कई सालों से नहीं हुआ है. पिछले साल आवारा कुत्तों के काटे जाने से एक बच्चे की मौत हुई थी. इसके बाद जेएनएसी ने कुछ दिनों तक बंध्याकरण अभियान चलाया और फिर बंद कर दिया. बंध्याकरण नहीं होने के कारण कुत्तों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है. जमशेदपुर अक्षेस, मानगो नगर पालिका और जुगसलाई नगरपालिका ने इधर कई साल से कुत्तों का सर्वे भी नहीं कराया है. नगर निकायों के दो साल पहले हुए एक सर्वे के अनुसार शहर में 31 हजार 865 कुत्ते हैं.

रात में कुत्तों का खतरा ज्यादा

रात नौ बजे के बाद अगर आप सड़क पर निकलते हैं तो आपकी खैर नहीं. साकची के रौशन कुमार बताते हैं कि शनिवार को ही बाइक पर साकची से रात 11 बजे जेम्को जा रहे थे. बाराद्वारी के पास अचानक 10-15 कुत्तों ने खदेड़ लिया. कुत्तों की भौंकने की आवाज से वो डर गए और बाइक सड़क पर गिर गई. इससे उनके पैर में चोट आई.

सुबह की सैर करनेवालों पर भी आफत

इन दिनों जुबिली पार्क के आसपास 20-25 आवारा कुत्तों का एक झुंड मंडराता रहता है. ये कुत्ते सुबह सैर-सपाटा करने वालों को भी दौड़ा लेते हैं. अगर लोगों के हाथ में झोला आदि लिए हों तो ये कुत्ते उन पर हमला भी कर देते हैं.

यहां है कुत्तों का ज्यादा आतंक

साकची में एपेक्स अस्पताल के मोड़ पर, साकची रामलीला मैदान, साकची गोलचक्कर, बाराद्वारी सब्जी मंडी के पास, साकची शीतला मंदिर, साकची हावड़ा ब्रिज, साकची स्लैग रोड, राजेंद्र नगर मेन रोड, साकची मोहम्मडन लाइन, गोलमुरी सिद्धो-कान्हो बस्ती, बर्मामाइंस थाना रोड, मानगो बावनगोड़ा चौक, मानगो मुंशी मोहल्ला पोस्ट ऑफिस रोड, मानगो शंकोसाई, मानगो कचरा बस्ती, मानगो रोड नंबर दो, मानगो रोड नंबर एक, मानगो रोड नंबर-15, मानगो रोड नंबर-17, मानगो गोलचक्कर, बागबेड़ा फुटबॉल मैदान, जुगसलाई बाटा चौक, जुगसलाई महतो पाड़ा रोड.

पांच साल में तीन बच्चों को मार डाला

- 16 फरवरी 2018 : बिरसानगर के गिन्नी मैदान में कुत्तों ने मोनू कुमार को नोचकर मार डाला और उसके चचेरे भाई मन्नू कुमार को घायल कर दिया.

-2014 : सिदगोड़ा में मयंक नामक नौनिहाल को कुत्तों ने नोच-नोच कर मार डाला.

-जुलाई 2013 : मानगो के बावनगोड़ा निवासी लाल के बेटे जावेद को कुत्तों ने नोच-नोचकर मार डाला.

हाल में कुत्तों के हमले

- 01 अप्रैल 2019 - कपाली में एक किशोरी को खेलते वक्त में कुत्ते ने शरीर के कई जगहों पर काट कर जख्मी कर दिया

- 04 मार्च 2019 - गोलमुरी केबल टाउन के विशाल को कुत्तों ने केबल कंपनी के पास काटा तथा शरीर को नोच डाला

- 04 फरवरी 2019 - गोलमुरी निवासी रूबी कुमरी समेत चार लोगो को साकची गोलचक्कर में कुत्तों ने किया जख्मी.

नंबर गेम

आवारा कुत्तों के संख्या

शहर में आवारा कुत्ते - 31865

जेएनएसी में -13194

आदित्यपुर में - 8303

मानगो में - 8968

जुगसलाई - 1300

मैंने 11 मार्च को एमजीएम सुपरिटेंडेंट का पदभार लिया है. मेरे आने से एक महीने पहले से एंटी रेबीज इंजेक्शन खत्म है. अभी एंटी रेबीज इंजेक्शन व्यवस्था नहीं हो पाई है, क्योंकि वित्तिय वर्ष खत्म हुआ है और इसके लिए नई टेंडर नहीं हो पाया है. फिलहाल आचार संहिता भी है. सचिव से एंटी रेबीज की व्यवस्था करने के संबंध में बात की जाएगी.

-डॉ अरुण कुमार, सुपरिंटेंडेंट, एमजीएम

आवारा कुत्तों को चिन्हित कर बंध्याकरण अभियान की शुरुआत 30 मार्च से कर दी गई है. यह अभियान फिलहाल जारी रहेगा.

-कृष्ण कुमार, स्पेशल ऑफिसर, जेएनएसी

बढ़ते कुत्तों की संख्या को देखते हुए आवारा कुत्तों के बंध्याकरण किया जाएगा. इसके लिए जल्द अभियान चलाया जाएगा.

-राजेंद्र कुमार, कार्यपालक पदाधिकारी, मानगो नगर निगम