-रेलवे कंस्ट्रक्शन टीम की जांच में कैंट स्टेशन पर बने एस्कलेटर में मिली कई खामियां

-अब हेड क्वार्टर की हरी झंडी के बाद ही होगा इनॉगरेशन

VARANASI: कैंट रेलवे स्टेशन पर पैसेंजर्स की सुविधा के लिए लगा एस्कलेटर स्टार्ट होने से पहले ही फंस गया है। अब एस्कलेटर से चढ़कर ऊपर जाने के लिए और इंतजार करना होगा। रेलवे कंस्ट्रक्शन डिवीजन की टीम ने हेड क्वार्टर को लेटर भेजकर इसमें कई खामियां गिनाई हैं। इनमें सीढ़ी के फाउंडेशन में बने गड्ढे में पानी भर जाने के अलावा ऊपर बनायी गयी फर्श के एक ओर झुकने की बात सामने आई है। फिलहाल पैसेंजर्स हाल में लगा एस्कलेटर दिन रात चलाकर टेस्ट किया जा रहा है। अब बस पैसेंजर्स के लिए इसे ओपेन करना बाकी है।

सही होने तक करना होगा वेट

जब तक टीम की ओर से पकड़ी गई खामियों को दुरुस्त नहीं करा लिया जाएगा तब तक पैसेंजर्स को इंतजार करना होगा। बहरहाल टेस्ट जारी है। एस्कलेटर के बेस को लगाने का काम भी पूरा कर लिया गया है। बता दें कि स्टेशन पर लगे एस्कलेटर के स्टार्ट होने पर पैसेंजर्स प्लेटफॉर्म नंबर दो से नौ तक सीधे फुटओवर ब्रिज से जुड़ जाएंगे। इसका लाभ यह होगा कि वे ओवरब्रिज की सीढि़यां चढ़े बिना मन चाहे प्लेटफॉर्म पर पहुंच सकेंगे। एस्कलेटर को प्लेटफॉर्म नंबर एक पर स्थित जन आहार के सामने फुटओवर ब्रिज से जोड़ा जा रहा है। जबकि यह प्लेटफॉर्म पहले की ही तरह दोनों पैसेंजर हाल से जुड़ा रहेगा। यानि प्लेटफॉर्म नंबर एक पर जाने के लिए एस्कलेटर का यूज नहीं करना होगा। रिकॉर्ड के अनुसार रेलवे एडमिनिस्ट्रेशनने मार्च में ही एस्कलेटर को स्टार्ट करने का प्लैन बनाया था। लेकिन काम अब तक कंप्लीट नहीं हो सका है।

तब फिसल जाएंगे पैसेंजर्स

यदि एस्कलेटर के ऊपर बने फर्श को सही नहीं किया गया तो हादसे को रोकना मुश्किल होगा। एक्सप‌र्ट्स का कहना है कि इस खामी के चलते पैसेंजर्स के गिरने की आशंका है। वहीं बेस में वॉटर प्रूफ गड्ढा बनाया गया होता तो एस्कलेटर की मोटर बार बार खराब नहीं होगी। दूसरी ओर रिसाव के कारण गड्ढे में भर रहे पानी से एस्कलेटर के इक्विपमेंट भी खराब हो जाएंगे। ऐसे में इस नयी फैसिलिटी को फिलहाल स्टार्ट करना अच्छा नहीं होगा।