JAMSHEDPUR: देश को टीबी से मुक्त बनाने के लिए शुक्रवार को एक नई योजना की शुरुआत पूर्वी सिंहभूम जिले के बहरागोड़ा प्रखंड, चाकुलिया प्रखंड व गुडाबांदा के चार पंचायत से किया जाएगा। जिले की इन पंचायतों को टीवी से मुक्त करने के लिए दिसंबर 2019 तक की समय सीमा निर्धारित की गई है। योजना के सही ढंग से क्रियान्वयन के लिए विशेष तरह से प्लान किया गया गया है। इसको अमलीजामा पहनाने के लिए स्वास्थ्य विभाग व रीच संस्था संयुक्त रूपम से काम करेगी।

सहियाओं को विशेष प्रशिक्षण

योजना के अनुसार क्षेत्र में 30 नवंबर के बाद हर माह उपस्वास्थ्य केंद्रों पर जांच व जागरूकता कार्यक्रमों का नियमित आयोजन किया जाएगा। टीबी से मुक्त करने व कार्यक्रम की सफलता के लिए सहियाओं को विशेष प्रकार का प्रशिक्षण दिया गया है। वहीं सहिया अगर टीबी मरीज तक नमूना संग्रह करने के लिए डिब्बा पहुंचाती है तो उसे 25 रुपये प्रति मरीज के हिसाब से दिये जाएंगे। इसके साथ और भी प्रोत्साहन राशि अलग-अलग मद के रूम में दी जाएगी। अभियान के तहत घर-घर में जाकर लोगों की टीबी की जांच की जाएगी। ताकि एक भी परिवार और रोगी छूटने न पाएं। बताते चलें कि इस क्षेत्र में लगभग एक हजार से टीबी मरीज होने का दावा किया जा रहा है। जिसको देखते हुए टीबी उन्मूलन कि शुरुआत के लिए इस क्षेत्र को ही चुना गया है।

एमडीआर टीबी वार्ड जल्द खुलेगा

सदर अस्पताल में तीन साल पहले 10 लाख रुपये की लागत से बनाए गए एमडीआर टीबी वार्ड जल्द खुलेगा। इसके लिए अनुबंध पर 20 डॉक्टर, टेक्नीशियन व कर्मचारियों की बहाली होगी। आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 30 नवंबर है। उपायुक्त की अध्यक्षता में सभी डॉक्टर, कर्मचारियों की बहाली की जाएगी।

एमडीआर को इन पदों पर होगी बहाली

पद संख्या वेतन (रु)

सीनियर मेडिकल ऑफिसर 01 63000

मेडिकल ऑफिसर 01 63000

पब्लिक प्राइवेट को-ऑर्डिनेटर 01 16564

डिस्ट्रिक प्रोग्राम को-ऑर्डिनेट 01 19724

टीबी सेंटर असिस्टेंट 01 20948

टीबी सेंटर काउंसलर 01 12933.9

टीबी सेंटर एकाउटेंट 01 11148

सीनियर ट्रीटमेंट सुपरवाईजर 07 19047

टीबी सेंटर में टेक्नीशियन 06 16688

टीबी मुक्त को लेकर आज अभियान की शुरुआत हो रही है। इसके बाद देशभर में इस योजना को लागू किया जाएगा। उद्घाटन समारोह में बहरागोड़ा के विधायक, उपायुक्त सहित कई अतिथि शामिल होंगे।

- डॉ प्रभाकर भगत, जिला यक्ष्मा पदाधिकारी