- वीसी ने दिए निर्देश तो ट्रॉमा में आई एंटी वेनम

- कुत्ते के काटने पर दिया जाने वाला एंटी वेनम भी नदारद

LUCKKNOW: बारिश का मौसम आ रहा है। ऐसे में सांप, बिच्छू भी अपने बिलों से बाहर निकलेंगे। लेकिन अगर किसी को सांप ने काटा और वह केजीएमयू के ट्रॉमा सेंटर ले जाया गया तो फिलहाल उसे हेल्प मिलने की उम्मीद कम ही है। क्योंकि, केजीएमयू में सांप काटने पर दी जाने वाली एंटी वेनम ही नहीं है। पिछले हफ्ते भर में कई पेशेंट ऐसे आए जिन्हें सांप ने काटा था लेकिन मेडिकल यूनिवर्सिटी में उन्हें इलाज नहीं मिल पाया। बताया गया कि एंटीवेनम अवेलेबल ही नहीं है।

वीसी ने दिए आदेश

वीसी प्रो। रविकांत को केजीएमयू में एंटी वेनम न होने की शिकायत मिली थी जिसके बाद उन्होंने सीएमएस और एमएस को एंटी वेनम उपलब्ध कराने के भी निर्देश दिए। बीते मंगलवार को सीएमएस ने मार्केट से ट्रॉमा में एंटी वेनम उपलब्ध कराए।

एंटी रैबीज भी गायब

केजीएमयू में एंटी वेनम के साथ ही एंटी रैबीज (कुत्ता काटने पर दिया जाने वाला इंजेक्शन) भी नहीं है। ट्रॉमा सेंटर के सूत्रों के मुताबिक सोमवार को ही एक पेशेंट ट्रॉमा सेंटर लाया गया जिसे बहुत बुरी तरह से कुत्ते ने काटकर घायल कर दिया था। डॉक्टर्स ने उसको ट्रीटमेंट तो दिया लेकिन बीमारी होने से बचाने के लिए उसे एंटी रैबीज देना भी जरुरी है। लेकिन, ट्रॉमा में नहीं मिला। उसके बाद मरीज को इंफेक्शियस डिजीज हॉपिस्पटल (आईडीएच या कालरा अस्पताल) भेजा गया लेकिन यहां पर भी उसे इलाज नहीं मिला। यहां भी इंजेक्शन न मिलने पर उसे घर भेज दिया गया। पेशेंट मंगलवार को फिर कॉलेज में आया लेकिन बिना इंजेक्शन के ही उसे लौटना पड़ा और डॉक्टर्स ने आगे बलरामपुर अस्पताल में इंजेक्शन लगाने के लिए भेज दिया। उधर, एक पुलिस अधिकारी के ट्रॉमा में एंटी वेनम न मिलने पर उसे सीएमएस एससी तिवारी ने मार्केट से बुलाकर उपलब्ध कराया।

ख्0 वॉयल स्नैक वेनम ट्रॉमा में रखवा दी गई हैं। इसके अलावा एंटी रैबीज भी आ गई हैं। अब कोई दिक्कत नहीं है। किसी मरीज को जरुरत पड़ेगी तो वह ट्रॉमा सें लग जाएगी।

डॉ। एससी तिवारी

सीएमएस, केजीएमयू