-निकाय चुनाव में पहली बार उतरने के मूड में अपना दल

- पिछले दिनों हुई पार्टी की मंथली मीटिंग में कार्यकर्ताओं ने निकाय चुनाव लड़ने की जताई इच्छा

VARANASI

यूपी विधानसभा चुनाव में अप्रत्याशित सफलता से बम-बम अपना दल (अनुप्रिया पटेल) अब निकाय चुनाव में भी दस्तक देने को बेकरार है। अब तक के हुए निकाय चुनाव से दूरी बनाने वाली अद ने इस बार मैदान में अपने सियासी सिपाहियों को उतारने के लिए बिसात बिछाना शुरू कर दी है। हालांकि अभी पार्टी ने यह स्पष्ट नहीं किया है कि निकाय चुनाव भी भाजपा गठबंधन पर लड़ा जाएगा या फिर बिना साथ के ही मैदान में उतरा जाएगा। बीते सात अप्रैल को हुई मासिक बैठक में पार्टी पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं ने पार्टी मुखिया से निकाय चुनाव लड़ने की मंशा जाहिर की है, जिस पर अंतिम मुहर कार्यसमिति की आगामी बैठक में पार्टी मुखिया केंद्रीय स्वास्थ्य कल्याण मंत्री अनुप्रिया पटेल ही लगाएंगी। सोर्सेज के मुताबिक निकाय चुनाव में अद के उम्मीदवार खुद के लिए जमीन तैयार करने लगे हैं।

पार्षद, मेयर तक के हैं उम्मीदवार

गठबंधन को लेकर पार्टी अभी भले ही कुछ क्लीयर नहीं कर रही है लेकिन अंदरखाने में चर्चा यही है कि गांवों से सटे नगर निगम के वार्डो तक कार्यकर्ता उम्मीदवारी का डंका पीट रहे हैं। पार्षद से लेकर मेयर तक के उम्मीदवार क्षेत्र में माहौल बनाना शुरू कर दिए हैं। दिलचस्प यह भी है कि भाजपा के कुछ दिग्गज नेता जिन्हें लगता है कि उनकी गाड़ी निकाय चुनाव में फंसेगी वह भी अद की ओर झुकाव बढ़ा रहे हैं। कुछ ऐसे भी नेता हैं जो विधानसभा चुनाव में एमएलए का टिकट मांग रहे थे अब वह खुद के लिए मेयर पद पाने के समीकरण में जुटे हुए हैं।

यूपी में क्क् सीटों पर भाजपा से गठबंधन कर विधानसभा चुनाव लड़ी अपना दल (अनुप्रिया) ने कुल नौ सीट पर फतह हासिल की है। यही वजह है कि बनारस सहित पूर्वाचल के कई जिलों में निकाय चुनाव में अद से जुड़कर चुनाव लड़ने की होड़ मचनी शुरू हो गई है। पार्टी के शीर्ष नेता भी ऐसे पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं का हौसलाआफजाई कर रहे हैं।

बनारस में है कुल 90 वार्ड

नगर निगम का दायरा और भी बढ़ाने की बात चल रही है। जिसमें लगभग कुल ख्0 वार्ड बढ़ जाएंगे। हालांकि अभी नगर निगम के कुल 90 वार्ड हैं।

मई-जून में चुनाव संभावित

निकाय चुनाव को लेकर तैयारियां इस लिए भी जोरों पर हो गई है क्योंकि मई-जून में ही चुनाव कराने की योजना बन रही है। अप्रैल के लास्ट तक अधिसूचना जारी होने की संभावना जाहिर की जा रही है।

बीते सात अप्रैल को मंथली मीटिंग में पार्टी के कुछ पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं ने निकाय चुनाव लड़ने की इच्छा जताई है। आगामी कार्यसमिति की मीटिंग में इस पर डिसीजन लिया जाएगा।

बृजेंद्र कुमार, राष्ट्रीय प्रवक्ता

अपना दल