BAREILLY: स्कूल में यदि स्टूडेंट्स को कोई भी परेशानी होगी तो अब वह सीधे तौर पर जिले के बड़े अधिकारियों ने शिकायत कर सकेंगे। इसके लिए जिला प्रशासन ने 'स्टडेंट मित्र' नाम का मोबाइल एप लॉन्च किया है। इस एप के जरिए पेरेंट्स और स्टूडेंट्स स्कूल से संबधित शिकायतें सीधे मेयर, डीएम और एसएसपी से कर सकेंगे। टूयूजडे को प्रेसवार्ता कर मेयर डॉ। उमेश गौतम, डीएम वीरेन्द्र कुमार सिंह, एसएसपी जोगेन्द्र सिंह ने इसकी जानकारी दी। यह एप देश का ऐसा पहला एप होगा।

 

पहचान होगी गोपनीय

इस एप पर स्टूडेंट स्कूल के शिक्षक, स्टाफ, फीस के कारण परेशान करना, बस व ऑटो ड्राइवर द्वारा की जा रही छेड़छाड़, कोंचिग के लिए बनाया जा रहा दबाव जैसी शिकायत कर सकेंगे। शिकायत दर्ज होते ही अधिकारी सीधे तौर पर स्कूल के ओनर से बात करेंगे। वहीं इस प्रक्रिया में शिकायतकर्ता का नाम पूरी तरह से गोपनीय रखा जाएगा।

 

3 एमबी का है ऐप

मेयर डॉ। उमेश गौतम ने बताया कि इस एप से देश के किसी भी कोने से शिकायत दर्ज की जा सकती है। डीएम ने सभी स्कूल प्रबंधकों से कहा कि इस एप की जानकारी देने के लिए स्कूल के बाहर होर्डिंग लगवाए जाएं, पेरेंट्स मीटिंग में भी पेरेंट्स को स्टूडेंट मित्र एप की जानकारी दी जाए।

 

एक सप्ताह में दिखेगा असर

एसएसपी जोगेंद्र सिंह ने कहा कि इसी सप्ताह से इस एप का असर दिखाई देगा। उनके पास भी कई स्कूलों की शिकायत आ चुकी है। 7 दिनों के अंदर ऐसे शिक्षक व स्कूल प्रबंधकों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। इस एप को डिजाइनर मनीष अग्रवाल व इनकी टीम ने तैयार किया है।

 

ऐसे काम करेगा एप

इस एप को प्ले स्टोर से डाउनलोड करने के बाद। शिकायत करने के लिए छात्र को को शिकायत पेज पर स्कूल का नाम, छात्र का नाम, जिसके खिलाफ शिकायत है उसका पद व नाम। ये सभी जानकारी लिखने के बाद एसएमएस भेजना वाले कॉलम में ओके करना होगा। ये एमएसएम एक साथ मेयर, डीएम और एसएसपी के पास सीधे पहुचेगा। जिससे कि अधिकारी जांच कर सके।

 

एजुकेशन डिपार्टमेंट शामिल नहीं

प्रशासन ने जो मोबाइल एप लांच किया है। इस एप में किसी भी एजुकेशन डिपार्टमेंट के अधिकारी को शामिल ही नहीं किया गया है। न ही इस एप में किसी महिला अधिक ारी को शामिल किया गया है। यदि की छात्रा की शिकायत आती है उसकी जांच कौन करेगा। जबकि नियमानुसार इस एप में एजुकेशन डिपार्टमेंट के अधिकारियों और महिला कल्याण समिति के सदस्यों को भी शामिल होना आवश्यक है।