अनारक्षित टिकट विंडो की लाइन होगी कम
स्टेशन पर ऐप का प्रचार करने में जुटा रेलवे प्रबंधन

meerut@inext.co.in
MEERUT : आईआरसीटीसी की यूटीएस ऐप में मेरठ सिटी स्टेशन को शामिल हुए एक साल से अधिक समय बीत चुका है, लेकिन बावजूद इसके सिटी स्टेशन पर टिकट बुकिंग विंडो से कतार कम होने ना नाम नही ले रही है। अब अपने टिकट विंडो पर इसी कतार को कम करने के लिए रेलवे अपनी यूटीएस मोबाइल ऐप के पुरजोर प्रचार में जुट गया है। इस ऐप के प्रयोग से यात्रियों को अनारक्षित रेल टिकट के लिए भी बुकिंग विंडो की कतार में लगने की जरुरत नही पडेगी।

स्टेशन पर प्रचार कैंप
यूटीएस ऐप के प्रचार के लिए सिटी रेलवे स्टेशन पर प्रचार कैंप लगाया गया है। अनरिजर्वड बुकिंग काउंटर के बाहर इस कैंप को लगाकर टिकट बुक कराने आने वाले यात्रियों को ऐप की जानकारी दी जा रही है, साथ ही साथ ऐप को मोबाइल में अपलोड तक किया जा रहा है।

मशीन से मिलेगा प्रिंट
इस ऐप के माध्यम से टिकट बुक कराने के बाद यात्री ट्रेन के समय से पहले स्टेशन पर पहुंचकर परिसर में लगी टिकट वेडिंग मशीन से टिकट का प्रिंट आउट ले सकते हैं।

जान सकेंगे लोकेशन
इस ऐप से टिकट बुक कराने से पहले यात्री अपनी ट्रेन की लोकेशन रियल टाइमिंग आदि की जानकारी भी ऐप से प्राप्त कर सकेंगे। जिस शहर में जाना है वहां जाने वाली अन्य ट्रेनों का विकल्प भी ऐप से मिल सकेगा।

ऐसे काम करेगा ऐप

- गूगल प्ले स्टोर से मोबाइल में ऐप डाउनलोड किया जाएगा

- ऐप में अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड कराना होगा

- मोबाइल नंबर के आधार पर ऐप पर आईडी बनेगी

- पेपर लैस की जगह पेपर टिकट का विकल्प चुनना होगा

- जिस स्टेशन से यात्रा करनी है उसका नाम डालना होगा

- जहां तक जाना है फिर उस स्टेशन का नाम डालना होगा

- टिकट बुक होने के बाद आपको बुकिंग आईडी नंबर मिल जाएगा।

- स्टेशन पहुंच वेडिंग मशीन से टिकट का प्रिंट आउट लेना होगा

यूटीएस ऐप में मेरठ सिटी स्टेशन भी शामिल है लेकिन यात्री अभी इस ऐप के लाभ से अंजान हैं इसलिए यात्रियों को इस ऐप की जानकारी दी जा रही है।

- आरपी शर्मा, स्टेशन अधीक्षक