newsroom@inext.co.in
कई बार स्टूडेंट्स एप्टीट्यूड टेस्ट्स को लेकर थोड़ा डाउटफुल हो जाते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि इससे उनका कन्फ्यूजन और बढ़ जाएगा। दरअसल, ऐसा इसलिए होता है क्योंकि कई बार स्टूडेंट्स के रिजल्ट्स उनके अपने तय किए हुए कोर्स या स्ट्रीम से मैच नहीं करते। जबकि अगर स्टूडेंट्स इंटेलिजेंस टेस्ट के रिजल्ट्स और अपनी पर्सनालिटी, दोनों को एनालाइज करें, तो उनके लिए सही कन्क्लूजन पर पहुंचना मुश्किल नहीं होगा। इंटेलिजेंस टेस्ट में अपियर होने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आपको नए एवेन्यूज और अपने एप्टीट्यूड दोनों के बारे में पता चलता है।

फेस करने होंगे नए चैलेंज तब मिलेगी सक्‍सेस
किसी भी स्टूडेंट के लिए अपनी सही इंटेलिजेंस को जज कर पाना आसान काम नहीं होता क्योंकि हम सभी में नौ प्रकार की इंटेलिजेंसेज होती हैं और हर इंटेलिजेंस से रिलेटेड पर्सनालिटी ट्रेट्स भी होते हैं। ऐसे में एप्टीट्यूड टेस्ट के रिजल्ट के मुताबिक किसी स्ट्रीम, सब्जेक्ट या कोर्स को चुनना डिफिकल्ट होता है। ऊपर से अगर उसका रिजल्ट हमारे एम्बिशन्स से मैच नहीं करता, तो मुश्किलें और भी बढ़ जाती है। ऐसे चैलेंजेस लगभग सभी स्टूडेंट्स कभी न कभी फेस करते हैं। ऐसे में जरूरी यह है कि पहले आप अपने एस्पिरेशन्स, एबिलिटीज और स्किल्स को एनालाइज करें और फिर एप्टीट्यूड व इंटेलिजेंस को ध्यान में रखते हुए ही कोई डिसीजन लें। मेहनत जरूरी है, लेकिन सही दिशा में मेहनत उससे भी ज्यादा जरूरी है।

करियर को लेकर नहीं रहेगा कोई डाउट अगर देंगे इंडियन इंटेलिजेंस टेस्ट!

बेनिफीशियल साबित होगा इस टेस्‍ट का रिजल्ट
इंटेलिजेंस टेस्ट्स स्टूडेंट्स की एबिलिटीज, पर्सनालिटी और एप्टीट्यूड को जज करके जिस कन्क्लूजन पर पहुंचते हैं, वो किसी इंटेलिजेंस की क्वॉलिटीज से मैच करता है। इस तरह स्टूडेंट्स को अपनी एनालिसिस करने का मौका मिलता है और वह यह जान पाता है कि उसके अंदर कौन सी इंटेलिजेंस ज्यादा डॉमिनेंट है। इस रिजल्ट का सबसे बड़ा फायदा स्टूडेंट्स को स्ट्रीम सेलेक्शन या फिर किन्हीं दो करियर्स में कन्फ्यूजन होने पर मिलता है। अगर आप भी अलग-अलग करियर्स को लेकर फैसिनेटेड हैं और कोई डिसीजन नहीं ले पा रहे या फिर यह जानना चाहते हैं कि आपके लिए कौन सा करियर उपयुक्त है, तो जागरण समूह द्वारा आयोजित किए जाने वाले इंडियन इंटेलिजेंस टेस्ट में पार्टिसिपेट करें। इससे न सिर्फ आपका कन्फ्यूजन दूर होगा, बल्कि आपको आपका करियर पाथ भी मिलेगा। ध्‍यान रहे इंडियन इंटेलिजेंस टेस्ट रजिस्‍ट्रेशन की लास्ट डेट 15 अगस्त 2018 है।

जरूरी यह है कि पहले आप अपने एस्पिरेशन्स, एबिलिटीज और स्किल्स को एनालाइज करें और फिर एप्टीट्यूड और इंटेलिजेंस को ध्यान में रखते हुए ही कोई डिसीजन लें। मेहनत जरूरी है, लेकिन सही दिशा में मेहनत उससे भी ज्यादा जरूरी है।

सही समय पर आइडेंटिफाई करें अपना रियल इंटेलिजेंस, IIT सीजन 6 के साथ

National News inextlive from India News Desk