सैन फ्रांसिस्को (आईएएनएस)यूं तो दुनिया के लिए गूगल और ऐपल टेक्‍नोलॉजी जगत की दो बड़ी कंपनियां हैं, जिनमें जबरदस्‍त प्रतिस्पर्धा है, लेकिन आज ऐपल कंपनी के सीईओ टिम कुक ने गूगल को बेस्‍ट सर्च इंजन मानते हुए उसे अपनी IOS डिवाइस आईफोन के लिए डिफॉल्‍ट सर्च इंजन घोषित कर दिया। दोनों कंपनियों के बीच हुए कई अरब डॉलर के सौदे के बाद कुक ने मीडिया संग बातचीत में बताया कि अगर गूगल बेस्‍ट सर्च इंजन है, तो हमारा ओपरा वेब ब्राउजर यूजर्स के डाटा की सिक्‍योरिटी के मामले में जबरदस्‍त कंट्रोल रखता है।

ऐपल सीईओ टिम कुक ने माना गूगल है दुनिया का बेस्‍ट सर्च इंजन,जानें इसके पीछे की वजह

आईफोन पर मौजूद है रियल प्राइवेट ब्राउजिंग सुविधा
इस दौरान टिम कुक ने कहा कि मुझे लगता है कि उनका (Google) सर्च इंजन सबसे अच्छा है, लेकिन दूसरी ओर हमने पूरे नियंत्रण के साथ अपने ब्राउजर पर काम किया है। हमारे पास सचमुच की निजी वेब ब्राउजिंग है। इसके अलावा हमने ब्राउजर एक्‍टीविटी ट्रैकिंग से बचने का इंटेलीजेंट सिस्‍टम विकसित किया है। इसके द्वारा यूजर्स अपनी जिंदगी में बिना किसी हस्‍तक्षेप के सुविधानुसार ढंग से तमाम काम कर सकते हैं।

ऐपल सीईओ टिम कुक ने माना गूगल है दुनिया का बेस्‍ट सर्च इंजन,जानें इसके पीछे की वजह

गूगल 9 बिलियन डॉलर देगा ऐपल को
इन दोनों टेक जायंट के बीच हुई डील के मुताबिक आईफोन के सफारी ब्राउजर पर डिफॉल्ट सर्च इंजन बने रहने के लिए Google ऐेपल को इस साल यानि 2018 में 9 बिलियन डॉलर की भारी भरकम रकम का भुगतान करेगा। एक इंटरनेशनल डाटा और रिसर्च एजेंसी के मुताबिक अगले सल यानि 2019 में ऐपल और गूगल की इस डील की रकम और भी ज्‍यादा बढ़कर 12 अरब डॉलर होने की संभावना है।

आईफोन यूजर्स के लिए बुरी खबर, डिलीट होने वाले हैं व्‍हाट्सऐप स्‍टीकर्स!

एंड्रॉयड फोन का डाटा बैकअप गूगल ड्राइव पर रखना हुआ आसान! जानिए तरीका

व्हाट्सएप से जुड़े इन 10 सवालों के जवाब क्‍या आपको मिले? यहां पढ़िए

Technology News inextlive from Technology News Desk