डिस्प्ले, इमेज और लुक
यह एप्पल का पहला फैबलेट है और यह काफी डीसेंट भी है. इसकी स्क्रीन 5.5 इंच की है जोकि गैलेक्सी नोट 4 (5.7 इंच) की स्क्रीन से थोड़ी छोटी है. लेकिन यह कैरी करने में ज्यादा कंफर्टेबल है और स्लिमर लुक भी देता है. हालांकि दोनो का वेट लगभग एक सा है. एप्पल में आईपीएस डिस्प्ले है जबकि सैमसंग में सुपर AMOLED है. आईफोन 6 प्लस में शैटर प्रूफ ग्लास है जबकि गैलोक्सी नोट 4 में लेटेस्ट गोरिल्ला ग्लास 3 प्रोटेक्शन है. स्क्रीन रेजोल्यूशन गैलेक्सी नोट 4 का ज्यादा अच्छा है लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि आईफोन 6 का रेजोल्यूशन बुरा है. एप्पल का एचडी डिस्प्ले काफी अच्छा है. आईफोन औऱ गैलेक्सी नोट के इमेज क्वालिटी में आपको कुछ खास फर्क नहीं दिखेगा जब तक कि आप काफी करीब से न देखें.

प्रोसेसर, रैम और मेमोरी
एप्पल का नया A8 प्रोसेसर, किसी भी दूसरे प्रोसेसर से लगभग 25 (कंप्यूटिंग टास्क) फीसदी और 50 फीसदी (ग्राफिक्स टास्क) ज्यादा तेज है. हालांकि एप्पल ने आईफोन 6 प्लस के रैम के बारे में कुछ भी नहीं बताया लेकिन आप एक एफिशिएंट रैम की उम्मीद कर सकते हैं. वहीं सैमसंग ने भी गैलेक्सी नोट4 को  2.7GHz लेटेस्ट स्नैपड्रैगन क्वैड कोर प्रोसेसर और 3 जीबी रैम दिया है. जिससे गैलेक्सी नोट 4 ऐप्स को एफिशिएंटली हैंडल कर पाएगी. आईफोन 6 प्लस में 16,64 और 128 जीबी इंटरनल स्टोरेज के वैरिएंट अवेलेबल हैं वहीं सैमसंग ने अपने यूजर्स को 32 जीबी (128 जीबी तक एक्सपैंडेबल) इंटरनल मेमोरी दी है.

कनेक्टिविटी और बैट्री
कनेक्टिविटी के लिहाज से देखा जाए तो दोनों फैबलेट लगभग सेम दिखते हैं. गैलेक्सी नोट 4 जहां 3,220 mAh बैट्री के साथ आता है वहीं एप्पल ने बैट्री के बारे में कोई इंफॉर्मेशन रिवील नहीं की है. कैमरे की बातकरें तो सैमसंग ने अपने कैमरे को डबल रेजोल्यूशन और सेंसर से लैस किया है. लेकिन जरूरी नहीं कि डबल रेजोल्यूशन से बेटर पिक्चर्स भी क्लिक की जा सकें. वहीं एप्पल का कैमरा दूसरे फैक्टर्स हैंडल करता है जैसे- ब्राइटनेस एडजस्ट करने की कैपिसिटी. ऐसे में कहा जा जा सकता है कि स्पेसिफिकेशंस के टर्म में दोनों डिवाइसेज एक दूसरे को कड़ी टक्कर देती नजर आ रही हैं. आईफोन 6 प्लस खरीदना थोड़ा ज्यादा फायदेमंद हो सकता है अगर इसकी बैट्री लाइफ अच्छी हो. दूसरा इंपॉर्टेंड फैक्टर प्राइसिंग भी होगी. नोट 4 के इंडिया में लांच की डेट अभी फिक्स नहीं बै जबकि आईफोन 6 प्लस 17 अक्टूबर से सेल के लिए अवेलेबल होगा.

Powered by- TECH 2

Hindi News from Technology News Desk

Technology News inextlive from Technology News Desk