- अभ्यर्थियों को देना होगा लिखित परीक्षा का अनुक्रमांक, डेट ऑफ बर्थ व मोबाइल नम्बर

गुणांक भारांक और वरीयता के आधार पर किया जाएगा अभ्यर्थियों को जिले का आवंटन

allahabad@inext.co.in

ALLAHABAD: सूबे में पहली बार लिखित परीक्षा के जरिए परिषदीय स्कूलों में सहायक अध्यापक के पदों पर नियुक्ति की जानी है. लिखित परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों को परिषदीय स्कूलों में 41556 सहायक अध्यापकों को नियुक्ति देने के लिए ऑनलाइन आवेदन मंगलवार से शुरू होगा. लिखित परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों को आवेदन के दौरान अपना नाम, पिता का नाम या फिर अन्य शैक्षिक ब्योरा देने के स्थान पर लिखित परीक्षा का अनुक्रमांक, जन्म की तिथि व मोबाइल नम्बर का प्रयोग करना पड़ेगा. यह जानकारी वेबसाइट पर अपलोड करते ही अभ्यर्थी के मोबाइल पर वन टाइम पासवर्ड आएगा. इसे भरने के बाद अभ्यर्थी को उसका आवेदन पत्र दिखेगा व वांछित सूचनाएं दर्ज करेंगे.

28 अगस्त तक कर सकेंगे आवेदन

सूबे में बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक स्तर के स्कूलों में सहायक अध्यापकों के 68500 पदों पर नियुक्ति के लिए आयोजित हुई लिखित परीक्षा का परिणाम 13 अगस्त को जारी किया गया. इसमें सफल हुए 41556 अभ्यर्थी को नियुक्ति देने का कार्यक्रम बीते 18 अगस्त को जारी किया गया. परिषद ने इस संबंध में विज्ञापन निर्गत कर दिया है. इसमें कहा गया है कि ऑनलाइन ई-आवेदन पत्र का प्रारूप, आवश्यक निर्देश व जिलावार रिक्तियों का विवरण वेबसाइट https://upbasiceduboard.gov.in/ पर 21 अगस्त अपरान्ह से 28 अगस्त शाम पांच बजे तक भरा जा सकेगा. अभ्यर्थियों की ओर से लिखित परीक्षा के लिए भरे गए आवेदन पत्र पर ही नई सूचनाएं ली जाएंगी, हालांकि उस समय के आवेदन पत्र की प्रविष्टियों में किसी तरह का बदलाव नहीं किया जा सकेगा. अभ्यर्थियों को सिर्फ अन्य कॉलम को ही पूर्ण करना होगा. इसके साथ ही एक बार आवेदन पत्र पूर्ण करने के बाद उसमें किसी भी प्रकार का संशोधन नहीं किया जा सकेगा.

सभी जिलों के लिए एक आवेदन

नियुक्ति पाने के लिए अभ्यर्थियों को सिर्फ एक ही ऑन लाइन आवेदन पत्र भरना होगा. उसी आवेदन के जरिए वह प्रत्येक जिले में वरीयता क्रम में शामिल होगे. अभ्यर्थियों का गुणांक, भारांक व वरीयता के लिए चयनित जिलों में रिक्तियों को देखते हुए उन्हें जिले का आवंटन किया जाएगा. वह तय तारीखों में काउंसिलिंग करा सकेंगे. अर्ह मिलने पर उसी जिले में नियुक्ति दी जाएगी. परिषद सचिव ने विज्ञप्ति में फिर से स्पष्ट किया है कि 41556 अभ्यर्थियों को जिस जिले में तैनाती मिलेगी उनका अंतर जिला यानी दूसरे जिले में तबादला नहीं होगा. काउंसिलिंग में अभ्यर्थियों को अपने सभी शैक्षिक व अन्य मूल अभिलेख, उसकी दो सेट स्वप्रमाणित छाया प्रति, चार पासपोर्ट साइज फोटो और सचिव उप्र बेसिक शिक्षा परिषद इलाहाबाद के पदनाम से निर्धारित आवेदन शुल्क का बैंक ड्राफ्ट लेकर प्रतिभाग करना होगा. सामान्य व ओबीसी को 500, एससी व एसटी को 200 और दिव्यांग को कोई शुल्क नहीं देना है.

21

अगस्त से ऑनलाइन आवेदन की शुरुआत

28

अगस्त को शाम पांच बजे तक ऑन लाइन आवेदन की अंतिम तारीख

31

अगस्त को आवेदन के बाद डाटा प्रोसेसिंग व जिला आवंटन

01

से तीन सितंबर तक जिलों में काउंसिलिंग

05

सितंबर को नियुक्ति पत्र निर्गत