-स्नातक में नामांकन के लिए मिले 23 हजार आवेदन

क्कन्ञ्जहृन्: यदि आप इंटर पास हैं और स्नातक में नामांकन कराना चाहते हैं तो यह आपके काम की खबर है। राज्य के 10 विश्वविद्यालयों से जुड़े कॉलेजों में इस सत्र से स्नातक प्रथम वर्ष में नामांकन बिहार बोर्ड की ऑनलाइन फैसिलिटेशन सिस्टम फॉर स्टूडेंट्स (ओएफएसएस) सॉफ्टवेयर के माध्यम से होगी। इस बारे में बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि 10 विश्वविद्यालयों में स्नातक कक्षा में नामांकन के लिए 28 जून तक आवेदन स्वीकार किए जाएंगे।

इन विश्वविद्यालयों में होंगे एडमिशन

ओएफएसएस सॉफ्टवेयर के माध्यम से सूबे के ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय दरभंगा, पूर्णिया विश्वविद्यालय पूर्णिया, भूपेंद्र नारायण मंडल विश्वविद्यालय मधेपुरा, वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय आरा, बाबा साहब भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय मुजफ्फरपुर, मगध विश्वविद्यालय बोधगया, जय प्रकाश विश्वविद्यालय छपरा, मुंगेर विश्वविद्यालय मुंगेर, पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय पटना तथा तिलका मांझी विश्वविद्यालय भागलपुर से जुड़े अंगीभूत और संबद्ध कॉलेजों में स्नातक प्रथम वर्ष में नामांकन होगा। विद्यार्थी वेबसाइट (www.श्रद्घह्यह्यढ्डद्बद्धड्डह्म द्बठ्ठ) पर जाकर सामान्य आवेदन प्रपत्र (ष्टश्रद्वद्वश्रठ्ठ न्श्चश्चद्यद्बष्ड्डह्लद्बश्रठ्ठ स्नश्रह्मद्व) एवं सामान्य सूची पत्र (ष्टश्रद्वद्वश्रठ्ठ क्कह्मश्रह्यश्चद्गष्ह्लह्वह्य) को ध्यानपूर्वक पढ़कर रजिस्ट्रेशन करेंगे। पटना विश्वविद्यालय, आर्यभट्ट विवि तथा मौलाना मजहरूल हक अरबी फारसी विश्वविद्यालय में नामांकन इस सॉफ्टवेयर के माध्यम से नहीं होगा।

इन माध्यमों से कर सकते हैं आवेदन

ओएफएसएस सॉफ्टवेयर पर रजिस्ट्रेशन सूबे के 2800 सहज वसुधा केंद्रों व जिला रजिस्ट्रेशन कम काउंसिलिंग सेंटर से कर सकते हैं। साथ ही विद्यार्थी घर बैठे इंटरनेट युक्त कंप्यूटर से भी रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। ओएफएसएस एप डाउनलोड कर स्मार्ट फोन से भी आवेदन कर सकते है। 19 से 21 जून के बीच 23,000 से अधिक आवेदन मिले।

20 कॉलेजों में एक विद्यार्थी कर सकता है आवेदन

सुदूर गांव में बैठे विद्यार्थी भी ओएफएसएस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कर सूबे के किसी भी कॉलेज में नामांकन ले सकते हैं। एक स्टूडेंट अधिकतम 20 कॉलेजों में नामांकन का विकल्प दे सकते हैं। बोर्ड अध्यक्ष ने बताया कि यदि स्टूडेंट एक ही कॉलेज में तीन विषयों में नामांकन के लिए विकल्प देता है तो उसके पास 17 विकल्प ही बचेंगे। पोर्टल पर सभी विश्वविद्यालयों में स्नातककोर्स और सीटों की जानकारी उपलब्ध है। बिहार बोर्ड से उत्तीर्ण विद्यार्थियों को केवल रोल नंबर और रोल कोड दर्ज करना होगा। शेष सभी आवश्यक जानकारी सॉफ्टवेयर स्वत: जेनरेट कर लेगा। सीबीएसई और आइसीएसई से उत्तीर्ण विद्यार्थियों को रोल नंबर और कोड के साथ-साथ प्राप्त अंक, नाम, पता सहित अन्य जानकारी पोर्टल पर दर्ज करनी होगी।

मोबाइल पर मिलेगी जानकारी

अभ्यर्थियों को रजिस्ट्रेशन, आवेदन की स्थिति, मेधा सूची सहित तमाम जानकारी मोबाइल और ईमेल पर मैसेज के माध्यम से मिलेगी। रजिस्ट्रेशन में मोबाइल नंबर दर्ज करने पर उसका वेरिफिकेशन किया जाएगा। ओटीपी नंबर भेजा जाएगा। अभ्यर्थियों को तमाम जानकारी मोबाइल और ईमेल पर ही भेजी जाएगी। रजिस्ट्रेशन और आवेदन में दर्ज जानकारी में किसी तरह की गलती होने पर सुधार के लिए भी बोर्ड अवसर प्रदान करेगा। अपना मोबाइल नंबर और ईमेल आइडी ही आवेदन में दर्ज करें।