-1997 पोस्ट के लिए होगा ऑल इंडिया एग्जाम

- 19 अगस्त तक आवेदन का मौका, नवम्बर में होगी परीक्षा

- लोअर डिवीजन क्लर्क और डाटा इंट्री आपरेटर के लिए होगी भर्ती

<-क्997 पोस्ट के लिए होगा ऑल इंडिया एग्जाम

- क्9 अगस्त तक आवेदन का मौका, नवम्बर में होगी परीक्षा

- लोअर डिवीजन क्लर्क और डाटा इंट्री आपरेटर के लिए होगी भर्ती

ALLAHABAD: allahabad@inext.co.in

ALLAHABAD: अगर आप इंटर पास हैं और गवर्नमेंट जॉब की इच्छा रखते हैं तो तैयारी कर लीजिए। क्योंकि स्टाफ सेलेक्शन कमीशन <अगर आप इंटर पास हैं और गवर्नमेंट जॉब की इच्छा रखते हैं तो तैयारी कर लीजिए। क्योंकि स्टाफ सेलेक्शन कमीशन ((एसएससी<एसएससी) ) ने इंटर पास अभ्यर्थियों की भर्ती के लिए आल इंडिया ओपन काम्पिटीटिव एग्जाम डिक्लेयर कर दिया है। इसके लिए एसएससी<ने इंटर पास अभ्यर्थियों की भर्ती के लिए आल इंडिया ओपन काम्पिटीटिव एग्जाम डिक्लेयर कर दिया है। इसके लिए एसएससी ने अपनी बड़ी भर्ती परीक्षाओं में एक रिक्रुटमेंट ऑफ कम्बाइंड हायर सेकेंडरी लेवल <ने अपनी बड़ी भर्ती परीक्षाओं में एक रिक्रुटमेंट ऑफ कम्बाइंड हायर सेकेंडरी लेवल ((10<क्0++2<ख्) ) का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है।

महिला अभ्यर्थी फ्री में भरें फार्म

एसएससी ने इस विज्ञापन के तहत लोअर डिवीजन क्लर्क और डाटा इंट्री आपरेटर के रिक्रुटमेंट की घोषणा की है। जिसमें कुल 1997 पोस्ट हैं। इनमें लोअर डिवीजनल क्लर्क की 1006 और डाटा इंट्री आपरेटर की 991 पोस्ट शामिल हैं। इसके लिए ऑनलाइन एवं ऑफलाइन आवेदनों की भी शुरुआत हो गई है। आवेदन की लास्ट डेट 19 अगस्त रखी गई है। ऑनलाइन आवेदन एसएससी की वेबसाइट से किए जा सकेंगे। आवेदकों को फार्म भरते समय 100 रुपए फीस का भी भुगतान करना होगा। महिला अभ्यर्थियों, एससी, एसटी, फिजिकल हैंडिकैप्ड एवं एक्स सर्विसमैन को इस शुल्क का भुगतान नहीं करना है। भर्ती के लिए आवेदन करने वालों की उम्र सीमा की गणना एक अगस्त 2014 से की जाएगी।

200 अंकों के 200 प्रश्न, माइनस मार्किंग भी

यह परीक्षा आगामी दो फरवरी एवं नौ फरवरी को होगी। परीक्षा का आयोजन दो पालियों में दिन में 10 से 12 एवं दो से चार बजे के बीच किया जाएगा। परीक्षा में दो सौ नम्बर के दो सौ प्रश्न पूछे जाएंगे। प्रश्न पत्र चार पार्ट में बंटा होगा। जिसमें जनरल इंटेलिजेंस, इंग्लिश लैंग्वेज, क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूट एवं जनरल अवेयरनेस के प्रश्न होंगे। प्रत्येक पार्ट में पचास नम्बर के पचास प्रश्न पूछे जाएंगे। इसमें 1<का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है।

महिला अभ्यर्थी फ्री में भरें फार्म

एसएससी ने इस विज्ञापन के तहत लोअर डिवीजन क्लर्क और डाटा इंट्री आपरेटर के रिक्रुटमेंट की घोषणा की है। जिसमें कुल क्997 पोस्ट हैं। इनमें लोअर डिवीजनल क्लर्क की क्00म् और डाटा इंट्री आपरेटर की 99क् पोस्ट शामिल हैं। इसके लिए ऑनलाइन एवं ऑफलाइन आवेदनों की भी शुरुआत हो गई है। आवेदन की लास्ट डेट क्9 अगस्त रखी गई है। ऑनलाइन आवेदन एसएससी की वेबसाइट से किए जा सकेंगे। आवेदकों को फार्म भरते समय क्00 रुपए फीस का भी भुगतान करना होगा। महिला अभ्यर्थियों, एससी, एसटी, फिजिकल हैंडिकैप्ड एवं एक्स सर्विसमैन को इस शुल्क का भुगतान नहीं करना है। भर्ती के लिए आवेदन करने वालों की उम्र सीमा की गणना एक अगस्त ख्0क्ब् से की जाएगी।

ख्00 अंकों के ख्00 प्रश्न, माइनस मार्किंग भी

यह परीक्षा आगामी दो फरवरी एवं नौ फरवरी को होगी। परीक्षा का आयोजन दो पालियों में दिन में क्0 से क्ख् एवं दो से चार बजे के बीच किया जाएगा। परीक्षा में दो सौ नम्बर के दो सौ प्रश्न पूछे जाएंगे। प्रश्न पत्र चार पार्ट में बंटा होगा। जिसमें जनरल इंटेलिजेंस, इंग्लिश लैंग्वेज, क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूट एवं जनरल अवेयरनेस के प्रश्न होंगे। प्रत्येक पार्ट में पचास नम्बर के पचास प्रश्न पूछे जाएंगे। इसमें क्//ब् माइनस मार्किंग भी होगी। डाटा इंट्री आपरेटर की परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों को बाद में कम्प्यूटर पर स्किल टेस्ट एवं लोअर डिवीजनल क्लर्क को टाइप टेस्ट देना होगा। इसके लिए अलग से डेट डिक्लेयर की जाएगी।

सेंट्रल रीजन नौ शहरों में करवाएगा परीक्षा

सेंट्रल रीजन के तहत आने वाली यूपी और बिहार की परीक्षाओं के लिए जिन शहरों में परीक्षा केन्द्र बनाए जाएंगे। उनकी भी घोषणा कर दी गई है। इलाहाबाद स्थित कार्यालय इस परीक्षा का आयोजन बारह शहरों में करेगा। जिसमें भागलपुर, पटना, मुजफ्फरपुर, आगरा, बरेली, गोरखपुर, कानपुर, मेरठ, वाराणसी, इलाहाबाद, गया और लखनऊ में परीक्षा होगी।