- नए वित्तीय वर्ष में पब्लिक की रोजमर्रा की जिंदगी से जुड़े तमाम नियमों में हो जाएगा बदलाव

-लोन होगा सस्ता तो बढ़ जाएगी कार की कीमत

मार्च का महीना बीतने के बाद अप्रैल में आपकी लाइफ स्टाइल से जुड़ा बहुत कुछ बदल जाएगा. नए वित्तीय वर्ष से कई नियमों में बदलाव होने वाला है. जो आपकी जिंदगी से जुड़ा है. जिसका असर आपकी रोजमर्रा की जिंदगी पर पड़ेगा. अप्रैल के महीने से मकान खरीदना सस्ता हो जाएगा. पांच लाख सालाना आमदनी वालों को कोई इनकम टैक्स अब नहीं देना होगा. इंश्योरेंस सेक्टर में युवाओं संग अधेड़ को छूट मिलने जा रही है. कारोबार के सिलसिले में बाहर रहने वालों को एयर टिकट अब कुछ महंगे मिलेंगे. कार शौकीनों को भी महीने के बदलाव नहीं भाएगा क्योंकि कई बड़ी कंपनियां कार के दाम बढ़ाने जा रही है. रेलवे, ट्राई के नियमों में भी कुछ बदलाव किया गया है. पैनकार्ड से जुड़े नियम भी काफी चौंकाने वाले है.

आसानी से होगा अपना घर

उन मध्यम वर्गीय परिवार को सरकार राहत देने जा रही है जो खुद का मकान खरीदने का मूड बना रहे है. एक अप्रैल से मकान खरीदना काफी सस्ता हो जाएगा. जीएसटी परिषद ने निर्माणाधीन मकानों पर जीएसटी दर को एक परसेंट और अन्य क्लास के मकानों पर पांच परसेंट तक घटा दिया है.

पांच लाख सलाना आमदनी पर टैक्स फ्री

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट कई नियमों में बदलाव कर रहा है. अब पांच लाख सालाना आमदनी वालों को टैक्स नहीं देना पड़ेगा. यदि किसी की इनकम नौ लाख सालाना है तो उसे भी छूट मिलेगी हालांकि उसके लिए होम लोन, बीमा में निवेश, एजुकेशन लोन दो लाख से अधिक होगी तो टैक्स घटा दिया जाएगा. साथ ही बैंक में जमा पर 40 हजार तक के ब्याज पर टैक्स फ्री होगा.

हर तरह के लोन सस्ते

महंगाई के इस दौर में सबकी जरूरत पूरी करने के लिए जरूरी 'लोन' अब सस्ता हो जाएगा. सभी तरह के लोन लेना अब सस्ता हो जाएगा. क्योंकि बैंक अब आरबीआई के तय किए गए रेपो रेट के आधार पर लोन देंगे. बैंकों में इसे लेकर उत्साह भी देखने को मिल रहा है. क्योंकि अब लोन सेक्टर में काफी बूम आएगा. होम, कार, एजुकेशन, मेडिकल आदि लोन लेने में सहुलियत होगी.

लाइफ इंश्योरेंस सस्ता

लाइफ इंश्योरेंस सेक्टर में खुशी का माहौल है. जीवन बीमा लेना भी सस्ता हो जाएगा. बीमा के नियमों में हुए इस बदलाव से सबसे ज्यादा फायदा 22 से 50 साल के लोगों को होगा. इंश्योरेंस सेक्टर से जुड़े लोगों की माने तो नियम में बदलाव होने से इंश्योरेंस का ग्राफ तेजी से बढ़ेगा.

पीएफ पैसा भी होगा ट्रांसफर

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) भी पहली अप्रैल से कई नियमों में बदलाव करने की तैयारी में है. ईपीएफओ के नए नियमों के तहत नौकरी बदलने पर आपका पीएफ अपने आप ट्रांसफर हो जाएगा.

रेल यात्रियों को ज्वाइंट पीएनआर

रेल से सफर करने वाले यात्रियों को अब ज्वाइंट पीएनआर भी पहली अप्रैल से जारी किया जाएगा. अगर किसी यात्री को दो ट्रेन से सफर करना है तो, उसके नाम पर संयुक्त पीएनआर जेनरेट होगा. रिजर्वेशन और एमएसटी के नियमों में भी बदलाव किया जा रहा है.

कार होगी महंगी

कार शौकीनों को अब अपनी जेब ढीली करनी पडे़गी. क्योंकि कई कंपनियों ने अपनी कारों रेट बढ़ने की तैयारी की है. इसमें लगभग हर सेगमेंट की कारें होंगी जिनका रेट बढ़ेगा. ऐसे में थोड़ी दिक्कतें कार शौकीनों को आएगी.

रद्द हो सकता है पैनकार्ड

पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कराने की अंतिम तारीख 31 मार्च है. यानी आपको एक अप्रैल से पहले अपने पैन कार्ड को आधार से लिंक कराना होगा. अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपका पैन कार्ड रद्द भी हो सकता है.

बंद हो जाएगी टीवी

ट्राई रूल्स में भी बदलाव होने जा रहे हैं. टीवी चैनल पैकेज चुनने के लिए आपके पास सिर्फ 31 मार्च तक का समय है. आपने अगर एक अप्रैल से पहले अपने केबल या डीटीएच ऑपरेटर के पास चुने हुए चैनलों के बारे में जानकारी नहीं दी तो फिर यह बंद हो जाएगा.

जीएसटी, इनकम टैक्स और पैनकार्ड से जुड़े नियमों पर जरूर ध्यान देना चाहिए. जिन्होंने 2017-18 का रिटर्न फाइल नहीं किया है वह संडे को रिटर्न फाइल कर लें. आनलाइन रिटर्न फाइल रात 12 बजे तक भी संभव है. उसके बाद नहीं होगा, यदि कर्ज है तो फिर कार्रवाई भी हो सकती है.

जय प्रद्धवानी, सीए

पांच लाख आमदनी वालों के लिए खुशखबरी भरा यह फायनेंशियल ईयर होगा. लाइफ इंश्योरेंस भी सस्ता हो जाएगा. जो कारोबारी पिछले दो साल से जीएसटी दाखिल कर रहे हैं और कुछ गड़बडि़यां है तो 31 मार्च तक सुधार कर लें.

कौशल पांडेय, सीए