-सचल दलों का बनाया जाएगा ड्यूटी चार्ट, हर काम की होगी शासन स्तर पर मॉनीटरिंग

-ट्रेड टैक्स विभाग के कमिश्नर ने नई व्यवस्था संबंधी निर्देश सभी एडिशनल कमिश्नरों को भेजे

>kanpur@inext.co.in

KANPUR : ट्रेड टैक्स विभाग ने सचल दलों के खिलाफ व्यापारियों की ओर से मिल रही शिकायतों के चलते निगरानी तेज कर दी है। अब जो सचल दल का अधिकारी योजनाबद्ध तरीके से काम नहीं करेगा, उस पर कार्रवाई होना तय है। सचल दल इकाइयों का अब स्थलीय निरीक्षण किया जाएगा। इसके अलावा उनके द्वारा किए गए कामों की जानकारी सीधे मुख्यालय तक पहुंचाई जाएगी।

कार्यो का होगा स्थलीय निरीक्षण

ट्रेड टैक्स विभाग के कमिश्नर ने नई व्यवस्था संबंधी निर्देश सभी एडिशनल कमिश्नरों को भेज दिए हैं। इसके तहत अब एडिशनल कमिश्नर(ग्रेड-2) और ज्वॉइंट कमिश्नर(एसआईबी) स्तर के अधिकारी सचल दल इकाईयों के प्रवर्तन कार्य का स्थलीय निरीक्षण व पर्यवेक्षण करेंगे। वे मौके पर जाकर सचल दलों के किए गए कामों को देखेंगे और गलत पाए जाने पर शासन में इसकी सूचना भेजेंगे।

तुरंत पहुंचाई जाएगी सूचना

अगर कोई सचल दल कहीं भी माल या कोई वाहन पकड़ता है तो उसकी सूचना तत्काल ही विभाग की वेबसाइट पर लोड की जाएगी, जिससे मुख्यालय स्तर तक सूचना तत्काल पहुंच सके। इससे बीच में होने वाले घपले रुक सकें। इसके लिए सचल दल इकाईयों को एक लॉगइन नंबर दिया जाएगा। विभाग की वेबसाइट पर ये नंबर डालकर जानकारी दी जा सकेगी।

साप्ताहिक बनाई जाएगी रिपोर्ट

एडिशनल कमिश्नर की ओर से प्रत्येक सचल दल इकाई का साप्ताहिक प्रवर्तन डाटा अपनी लॉगइन आईडी से मॉड्यूल के लिंक पर अपलोड किया जाएगा। इसके बाद सोमवार से रविवार तक सचल दल इकाईयों का ड्यूटी का विवरण बनाया जाएगा। ड्यूटी सुबह 6 बजे से दोपहर 2 बजे तक, दोपहर 2 बजे से रात 10 बजे तक, रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक निर्धारित की जाएगी। इसके बाद टीम के मोबाइल नंबर, प्रवर्तन वाले हाईवे गोदाम और क्षेत्र की जानकारी भी दी जाएगी। ड्यूटी विवरण के आधार पर मुख्यालय पर सिस्टम से निरीक्षण और पर्यवेक्षण रोस्टर जारी किया जाएगा.

वर्जन:

सचल दल के काम का ब्यौरा व ड्यूटी चार्ट संबंधित निर्देश भेज दिए गए हैं। काम की निगरानी की जाएगी, जिससे की ट्रैक्स की चोरी को रोका जा सके।

-मुकेश मेश्राम, कमिश्नर, ट्रेड टैक्स।