- 90 किलोमीटर की पाइपलाइन स्थाई तौर पर होगी तैयार

- कुंभ क्षेत्र के 24 सैक्टर्स में बिछाई जाएगी लाइन

HARIDWAR: धर्मनगरी में पेयजल निर्माण निगम ने अ‌र्द्धकुंभ मेले के ख्ब् सेक्टरों में पानी की लाइन बिछाने का काम प्रारंभ कर दिया है। अ‌र्द्धकुंभ योजना के तहत स्वीकृत क्0 करोड़ रुपए में 90 किलोमीटर पाइपलाइन बिछाई जाएगी।

लगेंगे भ्00 नए स्टैंड पोस्ट

पेयजल निर्माण निगम ने कनखल के दक्षद्वीप बैरागी, बैरागी कैंप, बेलवाला, पंतद्वीप लालजीवाला, रोड़ी बेलवाला ओर गंगा के बीच बने द्वीप नीलधारा, चंडी द्वीप ओर गौरीशंकर में काम शुरू करवा दिया है। इसके अलावा निगम, मेला सेक्टर में भ्00 सार्वजनिक स्टैंड पोस्ट, मेला क्षेत्र में लगने वाले शिविरों में फ्फ्00 पेयजल कनेक्शन जोड़ेगा। अग्निशमन विभाग मेला क्षेत्र में क्00 फायर हाईडेंट भी लगाएगा। मेला क्षेत्र में बनने वाले शौचालयों को भी इन्ही पाइपलाइनों से पानी दिया जाएगा। मेला क्षेत्र में डाली जा रही 90 किमी पाइपलाइन को क्ख् नलकूपों से जोड़ा जाएगा। मेला क्षेत्र में पानी की लाइन को इस बार स्थाई योजना के तहत डाला जा रहा है, यह पाइपलाइन भविष्य के कुंभ, अ‌र्द्धकुंभ के साथ अन्य मेलों में भी काम आएगी।

जल्द शुरू होगा काम

विगत ख्म् नवम्बर को जनता दरबार में लोगों की समस्या सुनते समय मुख्यमंत्री हरीश रावत ने गंदे पानी की शिकायत, कम जलापूर्ति के कारण एक किलोमीटर नई लाइन बनाने की घोषणा की थी। अधिशासी अभियंता मोहम्मद मीसम ने बताया कि जल्द ही नई लाइन डालने का काम शुरू कर दिया जाएगा।

'पेयजल लाइन डालने का काम शुरू कर दिया गया है। फ्क् दिबंबर तक काम पूरा किया जाना है। पाइपलाइन डालने ओर नलकूपों से जोड़ने का काम क्भ् दिसंबर तक पूरा किया जाएगा.'

--- मोहम्मद मीसम,अधिशासी अभियंता पेयजल निर्माण विभाग